उत्तराखण्ड

कांवड़ यात्रा के दौरान प्रशासन द्वारा बरती जा रही लापरवाही : भावना पांडे

शिवभक्त भावना पांडे ने हरिद्वार क्षेत्र में कांवड़ यात्रियों का समर्थन करते हुए एवं उनका मनोबल बढ़ाते हुए उनके साथ काफी दूर तक पदयात्रा की। इस दौरान वे बम-बम भोले के जयकारे लगाती हुई भी नज़र आईं।

हरिद्वार। श्रावण मास के पावन अवसर पर इन दिनों धर्मनगरी हरिद्वार में प्रसिद्ध कांवड़ यात्रा का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें उत्तराखंड समेत पड़ोसी राज्यों के श्रद्धालु भारी संख्या में गंगाजल लेने हरिद्वार आ रहे हैं। वहीं कांवड़ यात्रा में आने वाले भोले के भक्तों की सुरक्षा को लेकर उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने सवाल उठाए हैं।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि हरिद्वार में आयोजित की जा रही कांवड़ यात्रा के दौरान कईं तरह की अनियमितताएं देखने को मिल रही हैं, जिसके लिए पूरी तरह से स्थानीय प्रशासन और प्रदेश सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि इन दिनों भारी तादाद में महादेव के भक्त कांवड़ यात्रा में शामिल हो रहे हैं, वहीं इन कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। प्रशासन द्वारा सड़क के दोनों और यातायात चालू रखकर पैदल चल रहे कांवड़ियों को बीच से वाहनों को गुज़ारा जा रहा है। इस वजह से कईं हादसों की सूचनाएं भी मिल रही हैं। वहीं पुलिस द्वारा बेवज़ह कांवड़ियों को परेशान भी किया जा रहा है।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि डीजे लेकर हरिद्वार आ रहे कांवड़ियों का पुलिस द्वारा चालान काटा जा रहा है एवं भोले बाबा के भजन चलाने से मना किया जा रहा है। वहीं विरोध करने पर बेकसूर कांवड़ियों पर लाठीचार्ज भी किया जा रहा है। बीते रोज हरिद्वार-दिल्ली मार्ग पर पुलिस ने दर्जनों डीजे संचालकों का चालान काटा, जो सरासर अन्याय है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड और यूपी के मशहूर कसाना डीजे का भी पुलिस द्वारा चालान किया गया। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि कांवड़ियों के प्रति नरमी बरती जाए और तत्काल इन चालानों को भी निरस्त किया जाए।

शिवभक्त भावना पांडे ने हरिद्वार क्षेत्र में कांवड़ यात्रियों का समर्थन करते हुए एवं उनका मनोबल बढ़ाते हुए उनके साथ काफी दूर तक पदयात्रा की। इस दौरान वे बम-बम भोले के जयकारे लगाती हुई भी नज़र आईं। उन्होंने कहा कि भोले के भक्त कांवड़ यात्री कईं किलोमीटर मीटर पैदल चलकर हरिद्वार आते हैं और अपनी कांवड़ में पवित्र गंगाजल भरकर महादेव के जलाभिषेक के लिए ले जाते हैं। वाकई आस्था का ऐसा उदाहरण कहीं और देखने को नहीं मिलेगा। उन्होंने कांवड़ यात्रियों का उत्साहवर्धन करते हुए सम्मान स्वरूप कसाना डीजे को इक्यावन हज़ार (51000) रुपये की धनराशि का चेक भेंट किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button