राष्ट्रीय

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, दिल्ली में अगले पांच दिन होगी भारी वर्षा

दिल्ली में अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी दी है। जानिए कैसा रहेगा मौसम?

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में अगले पांच दिनों में बारिश होगी। आईएमडी ने 9-14 जुलाई तक दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। शहर में हो रही छिटपुट बारिश से गर्मी से राहत मिली है। दक्षिणपूर्वी दिल्ली और एनसीआर में मध्यम बारिश के साथ-साथ तेज़ हवाएँ भी चल सकती हैं। आईएमडी के पूर्वानुमान में यह भी कहा गया है कि हल्की बारिश के साथ-साथ गरज और बिजली गिरने की भी उम्मीद की जा सकती है।

कई राज्यों में बारिश का रेड अलर्ट

बड़े पैमाने पर भारी बारिश भारत के पश्चिम और उत्तरपूर्वी राज्यों में केंद्रित है, जहां रेड अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल, दिल्ली ग्रीन ‘नो वार्निंग’ जोन में है। दिल्ली-एनसीआर में लक्ष्मी नगर, केंद्रीय सचिवालय, दिल्ली छावनी, सफदरजंग, पार्लियामेंट स्ट्रीट, दिलशाद गार्डन, आईटीओ, पालम और ग्रेटर कैलाश जैसे अलग-अलग इलाकों में मंगलवार को दिन की शुरुआत में भारी बारिश हुई। बारिश के कारण शहर में जलभराव के साथ-साथ ट्रैफिक जाम भी हो गया।

मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास है. शहर में उच्च स्तर की आर्द्रता का अनुभव हो रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 76 रहा, जो संतोषजनक से बेहतर है।

बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

28 जून को, दिल्ली में भारी बारिश हुई, जिससे भारी जलजमाव, बाढ़ और ट्रैफिक जाम के कारण शहर अस्त-व्यस्त हो गया। दिल्ली के कई इलाके कई दिनों तक जलमग्न रहे और पानी या बिजली की भी कमी रही। भारी बारिश के कारण दिल्ली हवाई अड्डे के टर्मिनल 1 की छत भी ढह गई, जिससे कई लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की जान चली गई। 30 जून तक राष्ट्रीय राजधानी में बारिश से मरने वालों की संख्या 11 थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button