उत्तराखण्ड

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने तय किए 16 प्रत्याशियों के नाम

देहरादून। लोकसभा चुनाव में प्रदेश की पांच सीटों पर प्रत्याशियों के चयन के लिए कांग्रेस ने 16 नाम तय किए हैं। टिकट की दौड़ से 26 दावेदार बाहर हो गए हैं। बुधवार को नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की दूसरी बैठक में 42 नामों पर गहन चर्चा के बाद दावेदारों की छंटनी की गई।

पांचों सीटों पर पैनल में 16 नाम शामिल हैं। इसमें चुनाव न लड़ने की इच्छा जाहिर करने वाले दिग्गजों के नाम भी हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की ओर से पैनल केंद्रीय चुनाव कमेटी को भेजा जाएगा। जिसके बाद पार्टी हाईकमान प्रत्याशी घोषित करेगी। बुधवार को नई दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भगत चरण दास की अध्यक्षता में बैठक हुई।

इसमें प्रदेश प्रभारी शैलजा कुमारी, प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा, नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य, सदस्य नीरज डांगी, यशोमति ठाकुर मौजूद रहे। बैठक में हरिद्वार, नैनीताल, टिहरी, पौड़ी और अल्मोड़ा सीट पर टिकट के लिए दावा करने वाले दावेदारों के नामों पर चर्चा की गई। पार्टी की ओर से प्रत्याशियों को लेकर फीडबैक लिया गया।

इसके आधार पर दावेदारों की छंटनी कर पैनल में 16 नाम तय किए गए। इनमें से पांच को टिकट देकर पार्टी चुनाव मैदान में उतारेगी। पैनल में अल्मोड़ा से यशपाल आर्य, टिहरी से प्रीतम सिंह के नाम भी शामिल हैं। हरिद्वार सीट से प्रदेश अध्यक्ष करन माहरा का नाम भी है।

यशपाल और प्रीतम चुनाव नहीं लड़ने की इच्छा जता चुके हैं, लेकिन पैनल में नाम से माना जा रहा कि पार्टी हाईकमान चुनाव में भाजपा को टक्कर देने के लिए दिग्गजों पर ही दांव लगा सकती है।

प्रदेश की पांच सीटों पर टिकट के लिए 42 नाम आए थे। जिन पर स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में चर्चा करने के बाद शार्ट लिस्ट कर 16 नाम तय किए गए हैं। जल्द ही केंद्रीय चुनाव कमेटी इन नामों चर्चा कर प्रत्याशी घोषित करेगी। पार्टी हाईकमान जिसे भी मजबूत प्रत्याशी के रूप में देखेगी, उसे ही टिकट देगी। -करन माहरा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में लोकसभा वार प्रत्याशियों के चयन को लेकर चर्चा की गई। टिकट के कई बड़े दावेदार हैं। स्क्रीनिंग कमेटी की एक-दो दिनों में अंतिम बैठक के पैनल केंद्रीय चुनाव कमेटी को सौंपा जाएगा। कांग्रेस ने पांचों सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए गहन विचार विमर्श के बाद प्रत्याशी घोषित किया जाएगा।

-यशपाल आर्य, नेता प्रतिपक्ष

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button