उत्तराखण्ड

अब तक हो चुकी 71 हजार करोड़ के निवेश की ग्राउंडिंग : धामी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा, वैश्विक निवेशक सम्मेलन के सपने साकार हो रहे हैं। अब तक 71 हजार करोड़ रुपये के निवेश एमओयू की ग्राउंडिंग हो चुकी है, जो कुल निवेश एमओयू को 20 प्रतिशत है। जिसे मात्र तीन माह में प्राप्त किया है।

सीएम ने कहा, उत्तराखंड में व्यापार, विकास और विश्वास का वातावरण बना है। मंगलवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में निवेश प्रस्तावों की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में मुख्यमंत्री ने 11 निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इनकी कुल निवेश लागत 27 हजार करोड़ रुपये है। इससे 53 हजार से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

सीएम ने कहा, उद्यमी हमारे ब्रांड एंबेसडर ही नहीं, बल्कि उससे भी बढ़कर राज्य के औद्योगिक विकास में भूमिका निभाई है। प्रदेश सरकार ने दिल्ली, लंदन, दुबई, अहमदाबाद, मुंबई, ऊधमसिंह नगर, हरिद्वार, देहरादून में रोड शो के माध्यम से निवेश के लिए जितने प्रयास किए, उसे आगे बढ़ाने का कार्य उद्यमियों ने किया, जिससे निवेशक सम्मेलन के सपने साकार हो रहे हैं।

कहा, निवेशक सम्मेलन में कुल 3.5 लाख करोड़ के निवेश पर एमओयू हुआ था। इसमें 71 हजार करोड़ के निवेश की ग्राउंडिंग हो चुकी है, जो कुल निवेश प्रस्ताव का 20 प्रतिशत है। प्रदेश सरकार का प्रयास शतप्रतिशत निवेश एमओयू को धरातल पर उतारने का है। अवस्थापना के क्षेत्र में लगातार प्रगति हो रही है। कनेक्टिविटी के लिए रेल, सड़क, हवाई सेवाओं का विस्तार हो रहा है।

सीएम ने कहा, पिथौरागढ़ के लिए 42 सीटर हवाई जहाज संचालन की अनुमति मिल चुकी है। पंतनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया चल रही है। कार्यक्रम को कृषि मंत्री गणेश जाेशी, मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने भी संबोधित किया। अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, सचिव उद्योग विनय शंकर पांडेय ने अब तक हुए निवेश के बारे में जानकारी दी।

उद्यमी पवन अग्रवाल और आरएस यादव ने सरकार की नीतियों को सराहा और अपने अनुभव साझा किए। इस मौके पर अवस्थापना अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष विश्वास डाबर, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, विशेष सचिव डॉ. पराग मधुकर धकाते, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, उद्योग महानिदेशक रोहित मीणा मौजूद थे।

78 सहायक प्रबंधक व लेखाकार को दिए नियुक्तिपत्र

मुख्यमंत्री धामी ने कार्यक्रम में उद्योग विभाग में नवनियुक्त 78 सहायक प्रबंधक और लेखाकारों को नियुक्तिपत्र वितरित किए। इसमें 65 सहायक प्रबंधक और 12 सहायक लेखाकार शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button