उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली पर भावना पांडे ने एक बार फिर खड़े किये सवाल

देहरादून। वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं की बदहाली पर एक बार फिर सवाल खड़े किये हैं। इससे पूर्व भी वो राज्य सरकार से प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं दुरुस्त करने की मांग करतीं रहीं हैं।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने मीडिया को जारी अपने एक बयान में कहा कि उत्तराखंड में स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल है। पहाड़ के दुर्गम इलाकों में तो स्वास्थ्य सुविधाएं ढूंढने से भी नज़र नहीं आती। पहाड़ों में बसे प्रदेश के लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में ही जीवन गुज़ारना पड़ रहा है। वहीं आपातकाल होने पर लोगों को कईं मुसीबतों का सामना करते हुए मरीज़ को उपचार केंद्र तक लाना पड़ता है।

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि उत्तराखंड के कईं जिलों में ग्रामीण क्षेत्रों तक अभी भी सड़क नहीं पहुँच पाई है। सड़क ना होने का खामियाजा स्थानीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है। सड़क नहीं बनने पर गांव के बीमार लोगों को कईं किलोमीटर पैदल चलकर किसी तरह मुख्य मार्ग तक लाया जाता है और कईं तकलीफों का सामना कर उपचार के लिए अस्पताल तक पहुँचाया जाता है, जो वाकई बेहद दुखद है।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि पहाड़ों में स्वास्थ्य सुविधाओं के न होने की वजह से कईं मरीज़ अस्पताल पहुँचने से पहले रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। वहीँ कईं गर्भवती महिलाएं प्रसव पीड़ा के दौरान हॉस्पिटल तक नहीं पहुँच पाती हैं, दर्द से कराहती महिलाएं बीच रास्ते में ही शिशु को जन्म दे देती हैं। हाल ही में ऐसे कईं मामले पहाड़ों में सामने आ चुके है किन्तु फिर भी राज्य सरकार और स्वास्थ्य महकम कोई कदम उठाने को तैयार नहीं है।

देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत से मांग करते हुए कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को दुरुस्त करने के लिए तत्काल उचित कदम उठाए जाएं और राज्य के दुर्गम पहाड़ी इलाकों में उपचार के साधन जुटाए जाएं, जिससे उत्तराखंड की आम जनता को इलाज के लिए परेशान न होना पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button