उत्तराखण्ड

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने की अपील- पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष एवँ हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र से जेसीपी की प्रत्याशी भावना पांडे ने 2 दिसम्बर ‘राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को जागरूक करने हेतु विशेष संदेश दिया है।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा- राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर आइए, पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाएं एवं तेजी से फैल रहे प्रदूषण की रोकथाम के लिए सभी लागों को जागरूक करें।

जेसीपी की प्रत्याशी भावना पांडे ने ‘राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस’ के महत्व के बारे में वर्णन करते हुए कहा कि ये दिन पर्यावरण प्रदूषण के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने और उद्योगों को प्रदूषण नियंत्रण को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्धेश्य किसी भी औद्यौगिक आपदा को रोकने के लिए लोगों को जागरूक करना भी है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस को 2 दिसंबर के दिन इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि 2-3 दिसंबर 1984 को भोपाल में भीषण गैस त्रासदी हुई थी, इस दर्दनाक हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की याद में ही ये दिन मनाया जाता है। भोपाल में हुई ये गैस त्रासदी इतिहास की सबसे घातक औद्यौगिक प्रदूषण आपदाओं में से एक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button