उत्तराखण्ड

विधायक की मिलीभगत के चलते क्षेत्र में खुलेआम हो रही खनन की चोरी

देहरादून। जनपद देहरादून के रायपुर क्षेत्र में धड़ल्ले से अवैध खनन किया जा रहा है। स्थानीय निवासियों व वैध खनन पट्टे के व्यवसायियों का कहना है कि स्थानीय विधायक की मिलीभगत के चलते क्षेत्र में खुलेआम खनन की चोरी की जा रही है।

गौरतलब है कि रायपुर विधानसभा क्षेत्र के मालदेवता में बड़े पैमाने पर खनन माफियाओं द्वारा अवैध खनन किया जा रहा है। स्थानीय निवासियों व वैध खनन पट्टे के व्यवसायियों का कहना है कि स्थानीय विधायक उमेश शर्मा काऊ के द्वारा खनन माफियाओं के साथ मिलकर क्षेत्र में अवैध खनन को बढ़ावा दिया जा रहा है।

वहीं वैध तरीके से खनन करने वाले व्यवसायियों का कहना है कि जिन खनन कारोबारियों के खनन पट्टे व रवन्ने कानूनी व नियमानुसार अनुमति लेकर चल रहे हैं उन्हें जबरन विधायक द्वारा परेशान किया व कराया जा रहा है जबकि अवैध रूप से खनन करने वाले माफियाओं को सरकारी राजस्व की लूट करने की खुली छूट दी जा रही।

क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि बीते 50 वर्षों से लेकर आजतक कभी इस क्षेत्र की नदी का बंटवारा नहीं हुआ जबकि रायपुर विधायक जबरन इस नदी का बंटवारा करने पर तुले हैं। टिहरी जनपद क्षेत्र में आने वाली इस नदी को विधायक द्वारा जबरदस्ती देहरादून क्षेत्र में होना बताया जा रहा है। वहीं विधायक द्वारा उपजिलाधिकारी पर दबाव बनाकर वैध खनन कारोबारियों के वाहनों को सीज करवाया जा रहा है। जबकि अवैध खनन माफियाओं को खुलेआम खनन चोरी करने की अनुमति दी जा रही है।

क्षेत्रीय लोगों एवँ वैध तरीके से खनन करने वाले व्यवसायियों ने सरकार से माँग करते हुए कहा कि रायपुर विधायक के खिलाफ सरकार कार्रवाई करे एवँ जनता को परेशान करने वाले एसडीएम को तत्काल निलंबित किया जाए। लोगों का आरोप है कि विधायक और एसडीएम के द्वारा अवैध खनन माफियाओं को समर्थन दिया जा रहा है जबकि वैध खनन पर रोक लगाई जा रही है। ऐसा प्रतीत होता है कि इसमें कहीं न कहीं रायपुर विधायक का निजी स्वार्थ शामिल है।

देखिए वीडियो-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button