राष्ट्रीय

फ्रांस यात्रा से पहले पीएम मोदी ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा पर हैं। अपनी यात्रा से पहले उन्होंने फ्रेंच अखबार को इंटरव्यू दिया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के वजूद पर सवालिया निशान उठाया। पीएम मोदी ने एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद यानी UNSC में भारत की स्थाई सदस्यता का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। विश्व की सबसे ज्यादा आबादी वाला और सबसे बड़े लोकतंत्र वाला देश भारत ही इसका स्थाई सदस्य नहीं है।

पीएम मोदी फ्रेंच अखबार ‘लेस इकोस’ को एक इंटरव्‍यू में UNSC में भारत की स्‍थायी सदस्‍यता का जिक्र किया है। उनके इस बयान के साथ ही सुरक्षा परिषद में भारत की दावेदारी पर फिर से बहस होने लगी है।  इस समय दुनिया के सिर्फ अमेरिका, फ्रांस, रूस, चीन और ब्रिटेन ये 5 देश ही इसके स्थाई सदस्‍य हैं। हालांकि भारत को कुछ मौकों पर संगठन के गैर-स्‍थायी सदस्‍य के तौर पर अगुवाई करने का मौका मिला है।

पीएम मोदी ने UNSC पर ये उठाया सवाल

पीएम मोदी ने कहा, ‘हम कैसे यह कह सकते हैं कि यह एक वैश्विक संस्‍था का एक प्राथमिक अंग है जबकि अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के पूरे महाद्वीपों को नजरअंदाज कर दिया गया है? यह निकाय कैसे यह दावा कर सकता है कि वह दुनिया के लिए आवाज उठाता है जबकि सबसे ज्‍यादा आबादी वाला देश और सबसे बड़ा लोकतंत्र इसका स्थायी सदस्य ही नहीं है?’इससे पहले भी पीएम मोदी ने यूएनएससी में भारत की स्‍थायी सदस्यता को लेकर बयान दिया था। उन्‍होंने कहा था कि ग्लोबल साउथ के अधिकारों को लंबे समय से नकारा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button