उत्तराखण्ड

जनसेवी अजय सोनकर ने कहा- मानव जीवन के लिए अत्यंत हानिकारक है तंबाकू का सेवन

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध समाजसेवी एवं वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर उर्फ घोंचू भाई ने ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ के अवसर पर आमजन को जागरूक करने हेतु विशेष संदेश दिया है।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी अजय सोनकर ने कहा- तम्बाकू का सेवन एवं धूम्रपान स्वयं के साथ ही आस पास के लोगों को भी हानि पंहुचाता है। आइए, ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ के अवसर पर तम्बाकू का किसी भी रूप में सेवन न करने का संकल्प लें। साथ ही अन्य लोगों को भी इसके नुकसान के प्रति करें।

अजय सोनकर ने कहा कि सेहत के लिए तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। तंबाकू या धूम्रपान व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही शारीरिक सेहत पर भी नकारात्मक असर डालता है। हालांकि ये बात जानते हुए भी दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग किसी न किसी रूप से तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। लोगों में बीड़ी, सिगरेट और गुटखा आदि के सेवन से कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

उन्होंने कहा कि धूम्रपान करने से धमनियां कमजोर होने लगती हैं और कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक हो सकता है। कुछ अध्ययनों में पिछले कुछ वर्षों में वैश्विक स्तर पर बढ़े हार्ट अटैक के लिए धूम्रपान को भी एक संभावित कारक बताया गया है। इसके अलावा तम्बाकू के उपयोग से कैंसर या फेफड़े की बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में लोगों को तंबाकू के सेवन से रोकने के लिए इससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से प्रति वर्ष दुनियाभर में ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है।

जनसेवी अजय सोनकर ने सभी से अपील करते हुए कहा कि तंबाकू का सेवन मानव जीवन के लिए अत्यंत हानिकारक है, आइए आज ‘विश्व तम्बाकू निषेध दिवस’ पर तंबाकू मुक्त, एक स्वस्थ-समर्थ समाज के निर्माण हेतु अपना अमूल्य योगदान देने के लिए संकल्पित हों। इसके साथ ही स्वस्थ समाज के निर्माण हेतु तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने का प्रण लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button