उत्तराखण्ड

आप सभी को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं : जनसेवी भावना पांडे

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष एवं हरिद्वार लोकसभा सीट से जेसीपी की दमदार प्रत्याशी भावना पांडे ने समस्त देशवासियों, विशेषतौर पर पत्रकारिता से जुड़े बंधुओं को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी भावना पांडे ने कहा- आप सभी को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें सदैव सत्य से अवगत कराने वाले सभी पत्रकार बंधुओं का हार्दिक धन्यवाद।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने हिन्दी पत्रकारिता दिवस का जिक्र करते हुए कहा कि लगभग दो शताब्दी पूर्व ब्रिटिश कालीन भारत में जब तत्कालीन हिन्दुस्तान में दूर-दूर तक मात्र अंग्रेजी, फ़ारसी, उर्दू एवं बांग्ला भाषा में अखबार छपते थे, तब देश की राजधानी ‘कलकत्ता’ में ‘कानपुर’ के रहने वाले वकील पण्डित जुगल किशोर शुक्ल जी ने अंग्रेजों की नाक के नीचे हिन्दी पत्रकारिता के इतिहास की आधारशिला रखी, जिस पर आज सभी ने भव्य भवन खड़े किए हैं। उस आधारशिला का नाम था ‘उदन्त मार्तण्ड’, जिसने अंग्रेजों की नाक में इस कदर खुजली कर दी कि उसका प्रकाशन डेढ़ वर्ष से अधिक न हो सका। इस साप्ताहिक के प्रकाशक एवं सम्पादक आदरणीय शुक्ल जी ने 30 मई 1826 को ‘उदन्त मार्तण्ड’ का पहला अंक प्रकाशित किया था। जिसके परिप्रेक्ष्य में 30 मई का दिन हिन्दी पत्रकारिता का उद्भव कहलाया और इसी उपलक्ष में हम ‘हिन्दी पत्रकारिता दिवस’ मनाते है।

उन्होंने कहा- पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तंभ हैं, आज हिन्दी पत्रकारिता के वजूद को बिलकुल भी नकारा नहीं जा सकता। आज सकारात्मक पत्रकारिता की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में संवेदनशीलता एवं जवाबदेही बहुत आवश्यक है। पिछले कुछ वर्षों में पत्रकारिता में तेजी से बदलाव आये हैं, जिसमें अवसर के साथ ही जिम्मेदारी व चुनौतियां भी बढ़ी हैं।

हाल ही में हरिद्वार क्षेत्र में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि पत्रकारों का उत्पीड़न बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वे पत्रकारों के साथ उनकी आवाज बनकर हमेशा खड़ी हैं। यदि कोई भी नेता या राजनीतिक दल पत्रकारों पर जबरन दबाव बनाएगा या उन पर झूठे मुकदमें दर्ज करने का प्रयास करेगा तो वे उन नेताओं से निपटेंगी। बताते चलें कि जनसेवी भावना पांडे हमेशा पत्रकारों का साथ देती आई हैं। उन्होंने कईं पत्रकारों की आर्थिक रूप से मदद भी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button