उत्तराखण्ड

लापरवाही पर तहसीलदार और पटवारी निलंबित, रजिस्ट्रार कानूनगो का तबादला

देहरादून। त्यूनी अग्निकांड में राहत एवं बचाव कार्यों में लापरवाही बरतने के मामले में मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिलाधिकारी सोनिका ने तहसीलदार त्यूनी रूप सिंह और पटवारी रायगी क्षेत्र श्याम सिंह तोमर को भी निलंबित कर दिया है। अग्निशमन उपकरणों का सही से रखरखाव न करने और लापरवाही बरतने पर रजिस्ट्रार कानूननो त्यूनी देवराज पुंडीर का तबादला चकराता तहसील में कर दिया गया है।

तहसीलदार चकराता केशवदत्त जोशी को तहसील त्यूनी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। फिलहाल उन्हें त्यूनी भेज दिया गया है। वहीं चकराता के रजिस्ट्रार कानूनगो तिलकराम जोशी को तहसील त्यूनी स्थानांतरित किया गया है। वहीं बिना अनुमति क्षेत्र से नदारद रहने पर एसडीएम त्यूनी ने तहसीलदार और पटवारी के खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की थी।

जिस पर जिलाधिकारी ने दोनों को निलंबित कर दिया। हनोल क्षेत्र के पटवारी को रायगी क्षेत्र का अतिरिक्त प्रभारी सौंपा गया है। बता दें कि राहत एवं बचाव कार्य का जाजया लेने पहुंचीं जिलाधिकारी से स्थानीय लोगों ने राहत एवं बचाव कार्य में तहसीलदार, नायब तहसीलदार, रजिस्ट्रार कानूनगो और पटवारी की कार्यशैली पर सवाल उठाए थे।

कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश

आरोप लगाया कि तहसीलदार त्यूनी रूप सिंह घटनास्थल पर मौजूद नहीं थे। इस कारण स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट गया। उनका कहना था कि तहसीलदार लगातार क्षेत्र से अनुपस्थित रहते हैं। नायब तहसीलदार त्यूनी को पूर्व में ही निलंबित किया जा चुका है। बता दें कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने त्यूनी अग्निकांड में राहत एवं बचाव कार्यों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

सीडीओ करेंगे मामले की जांच

स्थानीय लोगों ने घटना के दौरान तहसील प्रशासन और अग्निशमन विभाग के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया था। ऐसे में संबंधित विभागीय कर्मचारियों और अधिकारियों की जांच के लिए सीडीओ झरना कामठान देहरादून को जांच अधिकारी नियुक्त करते हुए आगजनी के कारणों की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

वहीं मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- जनहित के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। आपदा जैसे संवेदनशील मामले में जो भी अधिकारी और कर्मचारी लापरवाही करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी और कर्मचारी सेवा भाव से जनता की सेवा में कार्यरत रहें।

डीआईजी फायर ने किया अग्निकांड स्थल का दौरा

पुलिस महानिदेशक के आदेश पर डीआईजी फायर निवेदिता कुकरेती त्यूनी अग्निकांड की जांच करने घटनास्थल पर पहुंचीं। उन्होंने बारीकी से घटना स्थल का मुआयना किया। वीडियो और फोटोग्राफी भी कराई। उन्होंने कहा कि दमकल कर्मियों के मेडिकल में शराब की पुष्टि नहीं हुई। कहा कि विस्तृत जांच रिपोर्ट तैयार कर पुलिस महानिदेशक को सौंपी जाएगी।

शनिवार की दोपहर करीब एक बजे डीआईजी फायर निवेदिता कुकरेती त्यूनी स्थित वन विभाग के विश्राम गृह पहुंचीं। जहां उन्होंने मकान स्वामी सूरतराम जोशी के बयान लिए। इसके बाद उन्होंने घटना स्थल का निरीक्षण किया। डीआईजी ने कठंग में उस स्थान का भी दौरा किया, जहां दमकल वाहन पानी भरने गया था।

डीआईजी ने बताया कि त्यूनी फायर स्टेशन में मिनी फायर टेंडर की व्यवस्था की गई है। पंप यूनिट लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फायर कर्मियों और थाना पुलिस महीने में एक बार मॉकड्रिल के माध्यम से लोगों को अग्नि से बचाव के तरीके बताए जाएंगे। उन्होंने कहा कि लोग सिलिंडर और बिजली की आग पर कैसे काबू पाएं, इसे लेकर भी लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने हादसे की शिकार हुई चारों बच्चियों के आत्मा की शांति के लिए भी प्रार्थना की।

बता दें कि राहत एवं बचाव कार्य में लापरवाही बरतने पर एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने त्यूनी स्थित फायर स्टेशन में तैनात फायर यूनिट प्रभारी लीडिंग फायरमैन मनोज कुमार, चालक आकाश चौधरी, फायरमैन अमित कुमार, रितेश कुमार को निलंबित कर दिया था। इस मौके पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी राजेंद्र खाती, पुलिस क्षेत्राधिकारी विकासनगर भास्कर लाल शाह, थानाध्यक्ष त्यूनी आशीष रवियान भी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button