उत्तराखण्ड

चारधाम यात्रा मार्गों पर वाहन चालकों को सुविधा देगी उत्तराखंड सरकार, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून। चारधाम यात्रा मार्गों पर वाहन लाने वाले चालकों को सरकार सुविधाएं भी देगी। इसके लिए बजट में अलग से प्रावधान किया गया है। वहीं, चालकों की टेस्टिंग के लिए ऑटोमेटेड टेस्टिंग लेन और वाहनों की फिटनेस जांच के लिए ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर के लिए भी अलग-अलग बजट प्रावधान किए गए हैं।

चालकों के लिए ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग लेन के लिए 24 करोड़, वाहनों की फिटनेस जांच को बनने वाले ऑटोमेटेड फिटनेस सेंटर के लिए 10 करोड़, वाहन चालकों के प्रशिक्षण के लिए 60 लाख, चारधाम यात्रा मार्गों पर चालकों को विश्राम, चिकित्सा आदि सुविधाएं देने के लिए 50 लाख का प्रावधान बजट में किया गया है। वहीं, फिल्म विकास परिषद को 11 करोड़ का बजट आवंटित होगा।

पर्यटन की योजनाओं के लिए भी प्रावधान किए गए हैं। इनमें पर्यटन विकास परिषद के लिए 63 करोड़, मानसखंड व केदारखंड के चिन्ह्ति मंदिरों के पुनरोद्धार के लिए 60 करोड़, टिहरी झील के विकास को 15 करोड़, दीन दयाल उपाध्याय होम स्टे को पांच करोड़, योग महोत्सव को दो करोड़, इको टूरिज्म को पांच करोड़, चारधाम यात्रा मार्गों पर आधारभूत सुविधाओं के लिए 10 करोड़, 13 जिला-13 उत्पाद के लिए 10 करोड़, स्वामी विवेकानंद अंतरराष्ट्रीय कन्वेंसन एवं वेलनेस सिटी के निर्माण को एक करोड़, पर्यटन विभाग के लिए चारधाम व अन्य जगहों पर जमीन खरीदने को 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button