रोचक जानकारियां

तुर्की में आज फिर आया भूकंप, 24 घंटे में चौथी बार कांपी धरती

अंकारा। तुर्की में आज (7 फरवरी) फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 24 घंटे में तुर्की में चौथी बार धरती कांपी है। मंगलवार को आए इस भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.6 मापी गई है। रॉयटर्स के हवाले से ये जानकारी सामने आई है।  इस भूकंप से इमारतों और अन्य संरचनाओं को मामूली क्षति हो सकती है।

सोमवार को आए भूकंप ने मचाई तबाही

बता दें कि सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। खबर लिखे जाने तक इस भूकंप से करीब 4,300 लोगों की मौत की बात सामने आई है। इसके अलावा हजारों लोग लापता हैं और हजारों की संख्या में घायल भी हैं। यहां हर तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

तुर्की में सोमवार से लेकर अब तक 4 बार भूकंप आ चुका है। 24 घंटे के भीतर आए भूकंप की तीव्रता क्रमशः 7.8, 7.6, 6.0 और 5.6 बताई गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का एक दावा भी सामने आया है। WHO ने कहा है कि भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है।

हजारों लोग हुए बेघर

भूकंप की वजह से तुर्की और सीरिया में हजारों लोग बेघर हो गए हैं। इन लोगों ने जमा देने वाली ठंड में पूरी रात खुले में बिताई है। इन लोगों ने शॉपिंग मॉल, स्टेडियम, मस्जिद और सामुदायिक केंद्रों में शरण ली है। तुर्की के इस बुरे समय में भारत उसकी सहायता के लिए आगे आया है। भारत सरकार ने एचएडीआर (मानवीय सहायता और आपदा राहत) कार्यों के लिए  एनडीआरएफ की दो टीमों को तुर्की भेजने का फैसला लिया है। एनडीआरएफ के ऑपरेशन और प्रशिक्षण के डीआईजी मोहसिन शहीदी ने कहा कि बचाव और राहत कार्यों के संचालन में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमों को भेजा जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button