उत्तराखण्ड

विश्व पक्षी दिवस पर पंछियों को बचाने का लें संकल्प : जनसेवी अजय सोनकर

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवं वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी, चुक्खुवाला देहरादून के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर एवं घोंचूभाई ने ‘विश्व पंछी दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को विशेष संदेश दिया है। जनसेवी अजय सोनकर ने इस अवसर पर जारी अपने संदेश में कहा कि ‘‘आइए ‘विश्व पंछी दिवस’ के अवसर पर पंछियों के संरक्षण व संवर्धन का संकल्प लें।

जनसेवी अजय सोनकर ने कहा कि ‘विश्व पंछी दिवस’ प्रत्येक वर्ष 5 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है। इस दिवस को पहली बार साल 2002 में मनाया गया था। लेकिन धीरे-धीरे इसे पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा। पक्षी दिवस अलग-अलग देशों में अलग-अलग तारीखों पर सेलिब्रेट किया जाता है।

उन्होंने कहा कि एवियन वेलफेयर और बॉर्न फ्री यूएसए गठबंधन ने लोगों में एवियन अवेयरनेस बढ़ाने के लिए वर्ष 2002 में पहली बार इस दिवस मनाने की शुरुआत की थी। इसके बाद से ये दिन सभी देशों में ‘विश्व पंछी दिवस’ के रूप मनाया जाने लगा। विश्व पक्षी दिवस को देश में अधिक उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस खास अवसर पर लोग एक दूसरे को संदेश भेजकर या सोशल मीडिया के द्वारा जागरूक करते हैं।

अजय सोनकर ने कहा कि हमारी सुबह इतनी जीवंत और चटपटी नहीं होती अगर पक्षी उन्हें इतना मधुर ध्वनि देने के लिए नहीं होते। उन्होंने आहृवान करते हुए कहा कि विश्व पक्षी दिवस पर पंछियों को बचाने का संकल्प लें। प्रकृति माँ के द्वारा बनाए गए सुंदर पक्षियों के लिए प्रकृति माँ की जय-जयकार। आप सभी को विश्व पक्षी दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button