उत्तराखण्ड

किसान दिवस के अवसर पर जनसेवी भावना पांडे ने दी हार्दिक शुभकामनाएं

देहरादून। देवभूमि की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने किसान दिवस के अवसर पर देश के अन्नदाताओं एवं समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी भावना पांडे ने कहा- ‘‘देश के अन्नदाताओं एवं समस्त देशवासियों को ‘किसान दिवस’ के अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि किसानों को भारत देश का भविष्य कहा जाता है। अगर वे न हो तो देश की प्रगति रुक जाएगी। किसान दिन-रात मेहनत कर इस धरती पर अन्न उगाता है। हर साल भारत में 23 दिसंबर को किसान दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। यह दिवस पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिवस के मौके पर मनाया जाता है।

 

इस मौके पर स्व. चौधरी चरण सिंह का स्मरण व उन्हें नमन करते हुए भावना पांडे ने कहा कि चौधरी चरण सिंह को देश में किसानों का सर्वमान्य नेता माना जाता है। इनका जन्म 23 दिसंबर 1902 को उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था। वे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और केंद्र में वित्तमंत्री भी रहे। इन्‍होंने अपने कार्यकाल में कृषि क्षेत्र के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इनके कृषि और किसान हितैषी कार्यों को देखते हुए ही भारत सरकार ने वर्ष 2001 से चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन 23 दिसंबर को ‘किसान दिवस’ के रूप में मनाने की घोषणा की गई।

इक दरिया मोड़ी उसने, इक समुंदर बांध रखा है, किसान के इक टूटे हल ने, पूरे घर को संभाल रखा है। “किसान दिवस” की हार्दिक शुभकामनाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button