उत्तराखण्ड

पर्यटकों के स्‍वागत के लिए तैयार हुई मसूरी, पढ़िए पूरी खबर

मसूरी। क्रिसमस के त्योहार और नव वर्ष के आगमन में भले ही अभी कुछ दिन बाकी हैं, मगर पहाड़ों की रानी मसूरी में इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। सैलानियों ने मसूरी की वादियों में क्रिसमस और नव वर्ष का जश्न मनाने के लिए होटल, गेस्ट हाउस, लॉज आदि में बुकिंग करानी शुरू कर दी है। 30 प्रतिशत से अधिक कमरे बुक हो चुके हैं। पर्यटकों के इस उत्साह से होटल व्यवसायियों के चेहरे भी खिले हुए हैं।

गौरतलब है कि इस बार क्रिसमस और नव वर्ष दोनों वीकेंड में रविवार को पड़ रहे हैं। तमाम लोगों की शनिवार को भी छुट्टी रहती है। ऐसे में तय है कि बड़ी संख्या में लोग क्रिसमस और नव वर्ष पर बाहर घूमने निकलेंगे। बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए भी यह समय मुफीद होता है। इसी को देखते हुए मसूरी के पर्यटन व्यवसायी इन दोनों अवसरों पर भारी संख्या में पर्यटकों की आमद की आस लगाए हैं। वर्तमान में शहर में 350 से ज्यादा होटल, गेस्ट हाउस और लॉज है।

इनमें करीब 8500 कमरे हैं, जिनमें 26 हजार के आसपास लोग ठहर सकते हैं। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी का कहना है कि क्रिसमस और नव वर्ष को लेकर मसूरी ही नहीं, पूरे प्रदेश के पर्यटन व्यवसायी आशान्वित हैं।

मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि अब तक शहर के होटलों में औसतन 30 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। 20 दिसंबर से इसके जोर पकड़ने की उम्मीद है। जेपी रेजीडेंसी मनोर होटल के वाइस प्रेसीडेंट अनिल शर्मा ने बताया कि नया साल मनाने आने वाले पर्यटकों के लिये होटल ने स्पेशल पैकेज बनाए हैं, जो 50 हजार से शुरू हैं।

अब तक क्रिसमस और नव वर्ष के लिए 30 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। होटल रमादा के जनरल मैनेजर हर्ष सेमवाल ने बताया कि उनका होटल नए साल के लिए पूरी तरह बुक हो चुका है। इससे पहले 24 से 29 दिसंबर तक के लिए 60 से 70 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है। रमादा में नए साल के लिए स्पेशल पैकेज 38 हजार रुपये से शुरू हैं।

पर्यटकों की भारी आमद की संभावना को देखते हुए पुलिस और प्रशासन भी व्यवस्था दुरुस्त करने में जुट गए हैं। विशेषकर यातायात और पार्किंग व्यवस्था को लेकर जिलाधिकारी ने कुछ दिन पहले ही अधिकारियों की बैठक लेकर उनको निर्देशित किया था। मसूरी के समीपवर्ती बुरांशखण्डा, धनोल्टी, काणाताल, कैंपटी फाल में भी होटल और गेस्ट हाउस में बुकिंग के लिए सैलानी लगातार फोन पर संपर्क कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button