उत्तराखण्ड

जूतों की दुकान में छात्रा से छेड़छाड़ के विरोध में दस घंटे बंद रहा पलटन बाजार

दुकान में छात्रा से छेड़खानी पर पलटन बाजार में जमकर हंगामा हुआ। व्यापारियों ने यहां दस घंटे तक बाजार बंद रखा।

देहरादून। जूतों की दुकान में छात्रा से छेड़खानी के विरोध में व्यापारियों ने सोमवार को 10 घंटे पलटन बाजार बंद रखा। इससे पहले दूसरे पक्ष के दुकानदारों ने भी मारपीट के विरोध में दुकानें बंद कीं और चाभियां जिलाधिकारी को सौंपने पहुंचे। इस दौरान पलटन बाजार और आसपास में तनाव की स्थिति बनी रही।

माहौल को शांत रखने और सांप्रदायिक सौहार्द कायम करने के मद्देनजर क्षेत्र में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। उधर, पुलिस ने छेड़खानी के आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद दोनों पक्षों के दुकानदारों की जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बातचीत कराई गई। कई मुद्दों पर सहमति बनने के बाद व्यापारियों ने बंद आह्वान वापस लिया और मंगलवार से बाजार सुचारू रूप से खोलने का आश्वासन दिया।

दरअसल, घटनाक्रम की शुरुआत सात सितंबर को हुई। एक छात्रा जूतों की दुकान में खरीदारी के लिए पहुंची थी। यहां उसके साथ अभद्रता और छेड़खानी हुई तो उसने परिजनों को सूचना दी। इस पर स्थानीय लोग पहुंचे और दुकान पर काम करने वाले युवक को पकड़कर कोतवाली ले आए। कोतवाली में पीड़िता की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया। मामले को लेकर दोनों पक्षों के दुकानदार प्रतिक्रियाएं दे रहे थे।

दुकानों की चाभियां जिलाधिकारी को सौंपने लगे

मामला धीरे-धीरे तूल पकड़ने लगा। एक पक्ष के दुकानदारों ने आरोप लगाया कि दुकान पर काम करने वाले युवक के साथ बेवजह मारपीट की गई है। इस बात से नाराज एक पक्ष के दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद कर दीं। सैकड़ों की संख्या में दुकानदार इकट्ठा हुए और जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे। यहां उन्होंने प्रदर्शन किया और दुकानों की चाभियां जिलाधिकारी को सौंपने लगे।

उधर, दूसरे पक्ष के दुकानदारों ने व्यापार मंडल के आह्वान पर पलटन बाजार को बंद कर दिया। हालात ये थे कि दोपहर में ही बाजार की 90 फीसदी दुकानें बंद कर दी गईं। व्यापारियों ने वहां महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया। कई तरह के आरोप प्रत्यारोप भी दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर लगाए। घटनाक्रम की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी अजय सिंह के निर्देश पर वहां भारी संख्या में पुलिस फोर्स तैनात कर दी। इसके बाद जिलाधिकारी सविन बंसल और एसएसपी अजय सिंह ने दोनों पक्षों के दुकानदारों को जिलाधिकारी कार्यालय बुलाया।

दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई और कई मुद्दे उठाए गए। एसएसपी अजय सिंह ने जानकारी दी कि छेड़खानी के आरोपी उमेर निवासी बुडगरा, कीरतपुर, जिला बिजनौर को गिरफ्तार कर लिया गया है। अधिकारियों ने दोनों पक्षों के दुकानदारों से आपसी सौहार्द कायम रखने की अपील की। एक पक्ष के व्यापारियों की मांग पर वहां सुरक्षा के मद्देनजर प्रबंध करने के निर्देश भी दिए गए। अधिकारियों के साथ हुई इस वार्ता के बाद दोनों पक्षों के दुकानदारों ने मंगलवार से बाजार सुचारू रूप से खोलने पर सहमति जताई।

बनेंगे महिला पुलिस बूथ, सीसीटीवी कैमरे भी बढ़ेंगे

एक पक्ष के व्यापारियों ने अधिकारियों के सामने महिला सुरक्षा का मुद्दा उठाया। इसके लिए उन्होंने यहां पर पुलिस बूथ और गश्त बढ़ाने की मांग की। इस पर एसएसपी ने थाना पुलिस को गश्त बढ़ाने और बूथ स्थापित करने के निर्देश दिए। साथ ही दुकानदारों से दुकानों के बाहर सीसीटीवी कैमरों की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी के लिए भी थाना पुलिस को निर्देशित किया गया।

रातभर तैनात रहेगी पुलिस फोर्स

पलटन बाजार और इसके आसपास पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स तैनात रखने का निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि यहां पर एक पक्ष का कार्यक्रम भी है। इसके मद्देनजर लगातार गश्त की जाएगी। कोतवाली शहर और आसपास के धार्मिक स्थलों पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।
दोनों पक्षों के व्यापारियों के साथ वार्ता की गई है। कुछ मांगें उन्होंने रखी थीं, जिनके आधार पर अगली कार्रवाई की जा रही है। पुलिस सुरक्षा को बढ़ाया जा रहा है। इस संबंध में एसएसपी से वार्ता की गई है।

– सवीन बंसल, जिलाधिकारी

अपराधियों का कोई धर्म जाति नहीं होती। कानून अपना काम कर रहा है। व्यापारियों से अपील की गई है कि वे क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखें। पुलिस सभी घटनाक्रमों की निगरानी कर रही है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस प्रतिबद्ध है।

– अजय सिंह, एसएसपी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button