उत्तराखण्ड

रिक्त पदों के अधियाचन भेजने में विभाग सुस्त, 2021 के बाद से इंतजार

वर्ष 2021 के बाद से राज्य में लोअर पीसीएस की भर्ती नहीं निकली है। एसीएस ने सभी विभागों को इस संबंध में सख्त पत्र भेजा है और तत्काल सूचनाएं मांगी हैं।

देहरादून। उत्तराखंड लोअर पीसीएस भर्ती में रिक्त पदों की जानकारी देने के बाद विभाग अधियाचन (प्रस्ताव) नहीं भेज रहे हैं, जिसकी वजह से राज्य लोक सेवा आयोग को अधियाचन नहीं जा पा रहा है।

मामले में अपर मुख्य सचिव आनंदबर्द्धन ने सभी विभागों के प्रमुख सचिव व सचिवों को पत्र भेजकर तत्काल अधियाचन उपलब्ध कराने को कहा है। प्रदेश में लोअर पीसीएस की आखिरी भर्ती 2021 में निकली थी। तब से युवा लगातार नई भर्ती का इंतजार कर रहे हैं। लगातार शासन में पत्राचार भी कर रहे हैं। मामले में कार्मिक विभाग के स्तर पर लगातार विभागों से रिक्तियां व उनके अधियाचन मांगे जाते रहे हैं।

विभागों में लेटलतीफी 

22 जुलाई को इस संबंध में एक बैठक हुई थी, जिसमें सभी विभागों ने अपनी रिक्तियां बताईं थीं। इनमें से केवल युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग ने ही अधियाचन भेजा है। बाकी विभागों में लेटलतीफी का आलम है। अपर मुख्य सचिव की ओर से शुक्रवार को जारी पत्र में कहा गया कि एक सप्ताह का समय देने के बावजूद विभागों के स्तर से अधियाचन नहीं भेजे गए। लिहाजा, शाम तक सभी विभाग अपने अधियाचन भेज दें।

अधियाचन आने के बाद ही लोअर पीसीएस भर्ती का संयुक्त अधियाचन राज्य लोक सेवा आयोग को भेजा जाएगा। इसके बाद आयोग इसका अध्ययन करके जो भी कमियां होंगी, उन्हें दूर कराएगा। इसके बाद ही भर्ती निकलेगी।

कितने पद हैं रिक्त

नायब तहसीलदार-36, युवा कल्याण अधिकारी-04, आबकारी निरीक्षक-05, उप कारापाल-14, कर अधिकारी-एक, पूर्ति अधिकारी-36, विपणन अधिकारी-05, श्रम प्रवर्तन अधिकारी-एक, ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक-02, गन्ना विकास निरीक्षक-05, खांडसारी निरीक्षक-03

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button