उत्तराखण्ड

उत्तराखंड से तेजी से हो रहा पलायन, मौन है सरकार : भावना पांडे

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों की वजह से प्रदेश का बेरोजगार युवा खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है।

देहरादून। उत्तराखंड से तेजी से हो रहा पलायन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। वहीं इस गंभीर मुद्दे पर सरकार मौन है। इस समस्या को लेकर राज्य सरकार को ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है। ये कहना है वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे का।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने उत्तराखंड के प्रति अपनी चिंता व तकलीफ बयां करते हुए कहा कि उन्होंने भी पलायन का दर्द झेला है और वे यहाँ के बेरोजगार युवाओं की पीड़ा बहुत अच्छी तरह से समझ सकती हैं। उन्होंने कहा कि बीते 24 वर्षों में उत्तराखंड से तेजी से पलायन हुआ है। पहाड़ के गांव खाली हो चुके हैं। मौजूदा स्थिति ये है कि पहाड़ों में अब सिर्फ़ बंदर और बुजुर्ग ही नज़र आते हैं।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि राज्य सरकार की नीतियों की वजह से प्रदेश का बेरोजगार युवा खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है। अपने हक़ के लिए हमारे पढ़े लिखे युवाओं को सड़कों पर ठोकरें खाने व आंदोलन करने को विवश होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड सरकार को राज्य के बेरोजगार युवाओं की जरा भी फिक्र नहीं है।

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि आज उत्तराखंड बुरे दौर से गुज़र रहा है। सरकारी नौकरियों में धांधली की जा रही है। यहाँ बाहरी राज्यों से आकर बसे लोगों को ज़्यादा महत्व दिया जा रहा है। चाहे सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट स्थानीय युवाओं को दरकिनार कर बाहरी लोगों को नियुक्तियां दी जा रही है। वहीं अधिकाँश क्षेत्रों में महत्वपूर्ण ठेके भी बाहरी लोगों को ही दिये जा रहे हैं और अब तो हद ही हो गई है, चुनाव लड़ने के लिए नेता भी बाहरी राज्यों से मंगवाए जा रहे हैं। वाकई ये बेहद दुःखद व दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि वे पूर्व में भी राज्य के बेरोजगार युवाओं और मातृशक्ति के हक़ के लिए आवाज़ उठाती रहीं हैं और आगे भी प्रदेश की आम जनता की आवाज़ बनकर खड़ी रहेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के बेरोजगार युवाओं, महिलाओं के अधिकारों और उत्तराखंड के हित के लिए उन्हें एक बड़ा आंदोलन भी करना पड़े तो उनके कदम पीछे नहीं हटेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button