उत्तराखण्ड

बारिश की वजह से बढ़ गई है डेंगू व मलेरिया मच्छरों के पैदा होने की संभावना : अजय सोनकर

पूर्व पार्षद अजय सोनकर ने कहा कि डेंगू के मच्छर से बचाव के लिए अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, टंकियों और बर्तनों को ढक कर रखें।

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवं वार्ड संख्या 18, इंदिरा कॉलोनी के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर उर्फ़ घोंचू भाई ने बारिश के साथ ही डेंगू व मलेरिया की बढ़ती संभावना लेकर सभी लोगों से अहतियात बरतने की अपील की है।

जनसेवी अजय सोनकर ने कहा कि प्रदेशभर में हुई भारी बारिश की वजह से अब डेंगू व मलेरिया मच्छरों के पैदा होने की संभावना बढ़ गई है। डेंगू के डंक को रोकने के लिए राज्य सरकार, स्वास्थ्य विभाग एवं नगर निगम की टीमें अपने स्तर से प्रयास कर रही हैं लेकिन हमें भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए डेंगू व मलेरिया के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है।

वरिष्ठ भाजपा नेता अजय सोनकर ने कहा कि बरसात के महिनों में डेंगू के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। उत्तराखंड में बीते वर्ष भी डेंगू के हज़ारों मामले सामने आये थे। डेंगू हर साल 40 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रभावित करता है। बारिश के बाद जगह-जगह पानी जमा हो जाता है। हमारे घरों में कईं ऐसी चीजों में पानी जमा होता है, जो कई दिनों तक खुले में पड़ी रहती हैं। डेंगू का मच्छर ऐसे पानी में ही पनपता है।

पूर्व पार्षद अजय सोनकर ने कहा कि डेंगू के मच्छर से बचाव के लिए अपने घरों के आसपास पानी जमा न होने दें, टंकियों और बर्तनों को ढक कर रखें। इसके साथ ही कूलर का पानी सप्ताह में एक बार अवश्य बदलें। घर में कीटनाशक दवाई छिड़कें, बच्‍चों को ऐसे कपड़े पहनाएं जिससे उनके हाथ-पांव पूरी तरह से ढके रहें। हो सके तो सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें व मच्छर भगाने वाली दवाइयों का प्रयोग करें। इन सभी आदतों को अपनाकर काफी हद तक डेंगू से बचाव किया जा सकता है। ध्यान रहे, सावधानी से ही बचाव संभव है। खुद भी सतर्क रहें, अन्य लोगों को भी जागरूक करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button