उत्तराखण्ड

महान दार्शनिक और समाज सुधारक स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन : भावना पांडे

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदान्त दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द के कारण ही पहुंचा।

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, प्रसिद्ध समाजसेवी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने महान दार्शनिक और समाज सुधारक स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित कर विनम्र श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जेसीपी की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा- युवाओं के आदर्श, भारत की महान संस्कृति, गौरवशाली परंपरा के संवाहक, समाज सुधारक एवं महान आध्यात्मिक गुरू स्वामी विवेकानंद जी की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें शत्-शत् नमन।

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि भारतीय संस्कृति को विश्व स्तर तक पहुंचाने वाले, युवाओं के प्रेरणास्रोत स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात कर देश की युवा शक्ति प्रगति पथ पर आगे बढ़कर राष्ट्र के उत्थान में अपना योगदान दे रही है। उनके विचारों का अनुसरण कर सभी को समाजसेवा के लिए नवचेतना का संचार करना होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने अपने अल्प जीवन में भी मानव सेवा का महान कार्य किया था। वे युवाओं को देश सेवा का एक मंत्र देकर गए हैं, उन्होंने सभी युवाओं को लगन से कार्य करने की सीख दी।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि स्वामी विवेकानंद का जीवन युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत है। भारत का आध्यात्मिकता से परिपूर्ण वेदान्त दर्शन अमेरिका और यूरोप के हर एक देश में स्वामी विवेकानन्द के कारण ही पहुंचा। उन्होंने रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी, जो आज भी अपना काम कर रहा है। उन्होंने अपना जीवन देश व राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने कहा कि उठो, जागो और लक्ष्य से पहले मत रूको। विवेकानंद जी का ये विचार, भारत के युवाओं का जीवन मंत्र है। भारतीय युवाओं का मंत्र स्वामी विवेकानंद से प्रेरणा लेकर अपने प्रयासों और जिम्मेदारियों के माध्यम से अमृत काल के दौरान भारत को आगे ले जाना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button