उत्तराखण्ड

समस्त देशवासियों को संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंती के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं : भावना पांडे

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष एवँ हरिद्वार लोकसभा सीट से सांसद प्रत्याशी भावना पांडे ने समस्त देशवासियों को संत गुरू रविदास जयंती के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा- समस्त देशवासियों को संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंती के पावन अवसर पर हार्दिक शुभकामनाएं एवं संत परंपरा के महान योगी और परम ज्ञानी संत शिरोमणि गुरू रविदास जी की जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा- अपने आध्यात्मिक व सामाजिक संदेशों से समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने वाले संत शिरोमणि गुरू रविदास जी ने अपना संपूर्ण जीवन जनकल्याण हेतु समर्पित कर दिया था। उन्होंने कहा कि हमें संत गुरु रविदास जी के दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए और ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ जैसी नीतियों को अपनाना चाहिए।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि गुरु रविदास जी मध्यकाल में एक भारतीय संत कवि सतगुरु थे। इन्हें संत शिरोमणि सत गुरु की उपाधि दी गई है। इन्होंने रविदासीया, पंथ की स्थापना की और इनके रचे गए कुछ भजन सिख लोगों के पवित्र ग्रंथ गुरुग्रंथ साहिब में भी शामिल हैं। इन्होंने जात पात का घोर खंडन किया और आत्मज्ञान का मार्ग दिखाया। हम सभी को संत शिरोमणि गुरु रविदास जी के जीवन से सीख लेकर उनका अनुसरण करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button