उत्तराखण्ड

मातृभाषा हमें राष्ट्रीयता से जोड़ती है और देशप्रेम की भावना उत्प्रेरित करती है : डॉ. अभिनव कपूर

देहरादून। प्रसिद्ध जनसेवी, विख्यात शिक्षक, ज्ञान कलश सोशल वेलफेयर एंड एजुकेशनल सोसाइटी के अध्यक्ष एवं शिक्षा रत्न की उपाधि से सम्मानित डॉ. अभिनव कपूर ने समस्त देशवासियों को ‘अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी डॉ. अभिनव कपूर ने कहा- समस्त देशवासियों को ‘अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

डॉ. अभिनव कपूर ने कहा कि मातृभाषा संस्कारों की संवाहक है, मातृभाषा हमें राष्ट्रीयता से जोड़ती है और देशप्रेम की भावना उत्प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि ‘अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ प्रत्येक वर्ष 21 फरवरी को मनाया जाता है। 17 नवंबर, 1999 को यूनेस्को ने इसे स्वीकृति दी थी। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है कि विश्व में भाषाई एवं सांस्कृतिक विविधता और बहुभाषिता को बढ़ावा मिले।

उन्होंने कहा कि यह अपनी मातृभाषा से जुड़कर उसे और अधिक समृद्ध करने के संकल्प का दिन है। उन्होंने यह भी कहा कि जब हम अपनी मातृभाषा को समृद्ध करेंगे, तो देश की सभी भाषाएं समृद्ध होंगी और देश भी समृद्ध होगा।

डॉ. अभिनव कपूर ने सभी से आह्वान करते हुए कहा कि आइए इस ‘अन्तरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस’ के अवसर पर अपनी मातृभाषा का अधिकतम उपयोग करने का संकल्प लें। साथ ही अपनी बोली-भाषा पर गर्व कर उसे बढ़ावा देने का कार्य करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button