उत्तराखण्ड

जनसेवी भावना पांडे ने दी ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की शुभकामनाएं

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष एवँ हरिद्वार लोकसभा सीट से धाकड़ प्रत्याशी भावना पांडे ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

मीडिया को जारी अपने शुभकामना सन्देश में उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा- समस्त देशवासियों को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ की हार्दिक बधाई एवँ शुभकामनाएं। मतदान हमारा अधिकार ही नहीं परम कर्तव्य भी है। आइए हम सब विशेष कर युवा जो पहली बार अपने मत का प्रयोग करेंगे आज ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ पर संकल्प लें कि हम राष्ट्रहित में शत-प्रतिशत मतदान कर अपने लोकतंत्र को और मजबूत करेंगे।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि 25 जनवरी को देश में हर साल मतदाता दिवस मनाया जाता है। देश में लोकतांत्रिक नींव रखने के लिए वहां के लोगों का मतदान करना बहुत जरूरी होता हैं। देश और भारत निर्वाचन आयोग आज 14 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है। भारत में 18 वर्ष की आयु के बाद हर आयु और लिंग के लोगों को मतदान का अधिकार है।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि भारतीय संविधान में हर नागरिकों को कुछ अधिकार है जिसमें से एक है मतदान का अधिकार। देश में हर पांच साल में मतदान होते हैं। इसके साथ ही भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां जनता से, जनता के लिए और जनता का शासन होता है। वोटरों को मतदान के लिए जागरूक करने हेतु हर वर्ष जनवरी माह में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

लोकसभा प्रत्याशी भावना पांडे ने कहा कि वर्ष 1947 में भारत की आजादी के तीन साल बाद 1950 में 26 जनवरी को देश का संविधान लागू किया गया था। जिसके एक दिन पहले यानी 25 जनवरी 1950 को चुनाव आयोग की स्थापना हुई थी, जिस वजह से आज यानी भारत के चुनाव आयोग के स्थापना दिवस के दिन ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का फैसला लिया गया। 25 जनवरी के दिन राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का यही मुख्य कारण है।

सांसद प्रत्याशी भावना पांडे ने कहा कि साल 2011 में तात्कालिक राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल ने पहली बार 25 जनवरी को ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ मनाने की शुरुआत की थी, जिसके बाद से हर साल भारत में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने जनता से आह्वान करते हुए कहा कि इस ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ के अवसर पर हम सभी शपथ लें कि हम जात-पात, धर्म-मजहब, नस्ल, भाषा व क्षेत्र से ऊपर उठकर अपने विवेक का प्रयोग करते हुए अपना मतदान स्वतंत्र होकर समाज व देशहित में कार्य करने वाले प्रतिनिधि को करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button