उत्तराखण्ड

रांघड़वाला गांव पहुंचीं जेसीपी प्रत्याशी भावना पांडे, ग्रामीणों की समस्याओं को सुना

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष एवँ हरिद्वार लोकसभा क्षेत्र से जेसीपी की दमदार प्रत्याशी भावना पांडे हरिद्वार क्षेत्र में लगातार जनसंपर्क कर रही हैं और आम जनता के बीच पहुंचकर जनसमस्याओं को सुन रही हैं। अपने इसी प्रयास के चलते वे हरिद्वार क्षेत्र के रांघड़वाला गांव पहुंचीं और ग्रामीणों की समस्याओं को सुना।

जेसीपी प्रत्याशी भावना पांडे ने कहा कि वे पूरे हरिद्वार क्षेत्र का भ्रमण कर रही हैं और लोगों के बीच जाकर उनकी तकलीफों के बारे में पूछ रही हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा सहायता मांगने पर वे रांघड़वाला गांव आई हैं। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों के क्षतिग्रस्त घरों, कीचड़ से सने हुए एवं उबड़-खाबड़ रास्तों को देखकर रोष जताया। उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करती है किन्तु हकीकत में आम जनता के लिए कुछ करना नहीं चाहती। हरिद्वार क्षेत्र के अनेक गांव आज भी सरकारी उपेक्षा की मार झेल रहे हैं, जहां दूर-दूर तक विकास नजर नहीं आता।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने रांघड़वाला के ग्रामीणों की समस्याओं का जिक्र करते हुए का कि इस गांव को जबरदस्ती ग्राम पंचायत से हटाकर नगर पंचायत में शामिल कर दिया गया है, जबकि ये गांव नगर क्षेत्र से कईं किलोमीटर दूर अति पिछड़े हुए क्षेत्र में स्थित है। इस गांव में पहुंचने के लिए ना तो पक्की सड़कें हैं और ना ही अन्य सुविधाएं। बावजूद इसके नगर पंचायत द्वारा ग्रामीणों से घरों का टैक्स वसूलने के लिए जबरन बिल भेजे जा रहे हैं। उन्होंने ग्रामीणों की पीड़ा बयां करते हुए कहा कि इस गांव के अधिकांश लोग दिहाड़ी व मजदूरी करके अपनी गुजर-बसर करते हैं, कईं लोगों के घर भी कच्चे व क्षतिग्रस्त है। सुविधाओं के अभाव में जीवन यापन करने वाले ये ग्रामीण भला हाउस टैक्स कैसे भर पायेंगे।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने भाजपा सरकार और स्थानीय प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी सरकार और स्थानीय प्रशासन नगर पंचायत की आड़ में जबरन गरीब ग्रामीणों से अवैध वसूली करने पर आमादा है। ये आम जनता के साथ सरासर अन्याय है, जिसका वे पुरजोर विरोध करती हैं। उन्होंने बड़ा सवाल उठाते हुए कहा कि आखिर भाजपा सरकार उत्तराखंड में ये कैसा विकास कर रही है, जहां अमीरों का भला हो रहा है वहीं गरीब आदमी जिन्दगी जीने के लिए जद्दोजहद कर रहा है।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने मांग करते हुए कहा कि अति पिछड़े हुए रांघड़वाला एवं टांडा गांवों को तत्काल नगर पंचायत से अलग कर ग्राम पंचायत में पुनः शामिल किया जाए। सरकार व नगर पंचायत के तानाशाही रवैये की वजह से ग्रामीण बुरी तरह से त्रस्त हैं। ग्रामीण सड़कें, बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरस रहे हैं। उन्होंने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि यदि शीघ्र ही ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वे ग्रामीणों संग मिलकर बड़ा आन्दोलन करेंगीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button