उत्तराखण्ड

‘विश्व डाक दिवस’ पर समस्त डाक कर्मियों को अनंत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं : जनसेवी भावना पांडे

जनसेवी भावना पांडे ने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध व डिजिटल युग में भी डाक अपना महत्व बनाये हुए है। आज भी डाक विभाग की विश्वसनीयता पहले की तरह बरकरार है।

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष एवं हरिद्वार लोकसभा सीट से जेसीपी की प्रत्याशी भावना पांडे ने ‘विश्व डाक दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी भावना पांडे ने कहा- ‘विश्व डाक दिवस’ पर आप सभी को एवं विशेषतौर पर समस्त डाक कर्मियों को अनंत बधाई एवं हार्दिक शुभकामनाएं। आधुनिक तकनीक और इंटरनेट की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद सामान्य डाक सेवा आज भी अपनी उपयोगिता में सिद्ध साबित हो रही है।

 

जेसीपी प्रत्याशी भावना पांडे ने ‘विश्व डाक दिवस’ के बारे में वर्णन करते हुए कहा कि ‘विश्व डाक दिवस’ प्रत्येक वर्ष 9 अक्टूबर को मनाया जाता है। 9 अक्टूबर 1874 को ’’यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन’’ के गठन हेतु बर्न, स्विटजरलैण्ड में 22 देशों ने एक संधि पर हस्ताक्षर किया था, इसी कारण ‘विश्व डाक दिवस’ मनाने के लिए यह दिन चुना गया।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि आधुनिकता की चकाचौंध व डिजिटल युग में भी डाक अपना महत्व बनाये हुए है। आज भी डाक विभाग की विश्वसनीयता पहले की तरह बरकरार है। आज विश्व डाक दिवस है, 9 अक्टूबर 1969 से डाक दिवस हर वर्ष आयोजित किया जाता है। अपने जरूरी दस्तावेजों के लिये आज भी लोग बेसब्री से डाकिए का इंतजार करते हैं। हालांकि, आधुनिक डिजिटल दौर में अब प्यार के पैगाम डाक के माध्यम से नहीं आते-जाते, लेकिन सरकारी एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज आज भी डाक विभाग से ही आते है। मेल भी डाक विभाग की लोकप्रियता को कम नहीं कर सकी, अनेक डिजिटल प्लेटफॉर्म होने के बावजूद आज भी डाक सेवा का अपना अलग स्थान है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button