राष्ट्रीय

अगले तीन-चार दिनों में जमकर बरसेंगे बादल, जानें कहां-कहां

Weather Update: राजधानी दिल्ली में शनिवार से मौसम का बदला-बदला अंदाज दिख रहा है और रुक-रुककर हो रही बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। पिछले दिनों गर्मी और उमस से लोगों को काफी परेशानी हो रही थी, ऐसे में बारिश ने काफी राहत पहुंचाई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश और मध्य भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। देश में भव्य जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में रात भर और रविवार तड़के भारी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार को भी दिल्ली में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है।

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग ने सोमवार तक पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि मानसून ट्रफ वर्तमान में अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है और जैसलमेर, कोटा, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और फिर पूर्व-दक्षिणपूर्व की ओर बंगाल की पूर्वोत्तर खाड़ी से गुजर रही है। अगले 3-4 दिनों में पूरे पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है।आईएमडी के सात दिवसीय साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार, हल्की बारिश के साथ, सोमवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 34 डिग्री सेल्सियस और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

इसके अलावा, 12 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक ताजा चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है, जो अधिक वर्षा लाएगा। परिणामस्वरूप, 12 सितंबर से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में वर्षा गतिविधि बढ़ने की उम्मीद है। आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लिए इसी तरह की बारिश की भविष्यवाणी जारी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button