उत्तराखण्ड

समस्त देशवासियों को ‘विश्व साक्षरता दिवस’ की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं : जनसेवी भावना पांडे

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष एवं हरिद्वार लोकसभा सीट से जेसीपी की प्रत्याशी भावना पांडे ने ‘विश्व साक्षरता दिवस’ के अवसर पर समस्त देशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी भावना पांडे ने कहा- आप सभी को ‘विश्व साक्षरता दिवस’ के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। राष्ट्र को निरंतर उन्नति के मार्ग पर अग्रसर करने हेतु शिक्षा ही एक सशक्त माध्यम है। आइए, ‘विश्व साक्षरता दिवस’ के अवसर पर लोगों को साक्षरता के प्रति जागरूक करने का संकल्प लें।

जेसीपी प्रत्याशी भावना पांडे ने कहा कि देश के विकास के लिए अधिक से अधिक नागरिकों को साक्षर होना आवश्यक है। साक्षरता उन्नति और विकास का कारक बन सकती है। पढ़ने-लिखने में सक्षम व्यक्ति साक्षर है। जिसे ‘क, ख, ग’ का ज्ञान, भाषा की मर्यादा और सही व गलत में फर्क समझ आता है, वह साक्षर है। साक्षरता विकास के साथ ही समाज में सम्मान दिलाता है। लोगों को साक्षरता के महत्व और लाभ के प्रति जागरूक करने और शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करने के लिए हर साल ‘विश्व साक्षरता दिवस’ मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि ‘विश्व साक्षरता दिवस’ एक वैश्विक स्तर पर मनाया जाने वाला दिन है, जिसे हर साल सितंबर महीने में मनाते हैं। इस मौके पर समाज में शिक्षा का प्रचार-प्रसार किया जाता है। भारत में भी साक्षरता का स्तर बढ़ाने के लिए इस दिन को विशेष अभियान के रूप में मनाते हैं। भारत सरकार साक्षरता के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान का संचालन करती है, जिसके जरिए सभी भारतीयों को पढ़ाई की ओर अग्रसर किया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button