राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में फिर महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर इतनी रही तीव्रता

रायपुर। छत्तीसगढ़ में सोमवार की रात अचानक भूकंप से धरती कांप गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, अंबिकापुर संभाग के सरगुजा जिले में ये भुकंप रात 8 बजकर 4 मिनट के करीब आया। दी गई जानकारी के मुताबिक, सरगुजा में आया भूकंप कम शक्तिशाली बताया गया है।

इतनी रही तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के सरगुजा में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 मापी गई है। सोमवार की रात आए इस भूकंप का केंद्र धरती से 10 किलोमीटर नीचे बताया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के झटके महसूस होते ही इलाके के लोग डर के मारे अपने घरों से बाहर की ओर निकल आए।

नुकसान की खबर नहीं

सरगुजा में आए इस भूकंप के कारण अब तक किसी भी बड़े स्तर के जान माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। नुकसान न होने का प्रमुख कारण भूकंप की कम तीव्रता और अधिक नीचा केंद्र हो सकता है।

इसी महीने आया था भूकंप

छत्तीसगढ़ के गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और कोरबा जिले में 13 अगस्त को भी सुबह-सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप से इलाके के कई घरों की दीवार पर दरारें भी आ गई थी। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी। बीते 1 साल से छत्तीसगढ़ राज्य में भूकंप के मामले लगातार बढ़ते चले जा रहे हैं।

क्यों आते हैं भूकंप?

हाल के दिनों में देश के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती पर भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button