उत्तराखण्ड

समाजसेवी के तौर पर अलग पहचान बनाई भावना पांडे ने

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष एवं हरिद्वार लोकसभा सीट से जेसीपी की लोकप्रिय प्रत्याशी भावना पांडे आम जनता के बीच जनसेवा के कार्यों के लिए पहचानी जाती हैं। उन्होंने लोगों के बीच समाजसेवी के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

जनसेवी भावना पांडे का कहना है कि सामाजिक कार्यों को करने की प्रेरणा उन्हें अपने माता-पिता से विरासत में मिली है। उनके पिता भी इसी प्रकार लोगों की सेवा किया करते थे, वही शिक्षा उन्होंने अपने बच्चों को भी दी। अपने पिता के कार्यों से प्रेरित व प्रभावित होकर भावना पांडे भी लोगों के दुःख-दर्द बांटने लगीं व जनहित से जुड़े कार्यों में बढ़चढ़कर प्रतिभाग करने लगीं।

देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने कहा कि वे बाबा केदारनाथ एवं श्रीकृष्ण की बहुत बड़ी भक्त हैं और ईश्वर ने ही उन्हें इस काबिल बनाया है कि आज वे लोगों की मदद कर पा रही हैं। उनका कहना है कि यदि कोई भी हालात का सताया एवं दुखियारा व्यक्ति उनसे सहायता मांगने आता है तो वे उसकी मदद किये बिना नहीं रह पाती हैं और जो सभी संभव हो सके जरूरतमंदों को सहयोग करती हैं।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे का मानना है कि हम तो सिर्फ माध्यम होते हैं, दरअसल परेशान व फरियादी इंसान की प्रार्थना सुनकर ही भगवान हमें मदद का जरिया बनाते हैं और पीड़ितों की सहायता का आदेश देते हैं। उन्होंने सभी से निवेदन करते हुए कहा कि यदि कोई मुसीबत का मारा शख्स आपसे मदद मांगने आये तो जो भी संभव हो सके वो सहायता करें क्योंकि ईश्वर ने अपने प्रतिनिधि के रूप में आप को सहायता के लिए चुना है। यकिन मानिए किसी की मदद करने के बाद मन को जो सुकून और शांति प्राप्त होती है, वैसी अनुभूति किसी और कार्य में नहीं होती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button