उत्तराखण्ड

जाखन गांव में भूस्खलन, जमींदोज हुए दस मकान और गोशालाएं

विकासनगर। देहरादून के विकासनगर में ग्राम पंचायत मद्रर्सु के मजरा जाखन में हुए भूस्खलन व भूधंसाव से दस मकान व गोशालाएं ध्वस्त हो गए। अचानक आई आफत से वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया। लोग घरों से निकलकर इधर-उधर भागने लगे। घरों के गिर जाने से उनमें रखा सामान क्षतिग्रस्त हो गया। ग्रामीणों को पास के गांव के एक स्कूल में शिफ्ट करा दिया गया है। गांव में आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। प्रशासन, एसडीआरएफ और पुलिस की टीम बचाव कार्य में जुटी है।

पिछले कई दिनों से लगभग सौ मीटर की दूरी पर स्थित एक पहाड़ी से गिर रहे पत्थर व मलबे के साथ गांव के भीतर सड़कों व मकानों में दरारें दिखाई दे रही थी। इस प्रकार की स्थिति से ग्रामीण भयभीत तो थे लेकिन उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं था कि अचानक से बड़ी विपदा आ जाएगी।

बुधवार की दोपहर अचानक से बड़े पैमाने पर भूस्खलन हुआ तो ग्रामीण अपने घरों से निकलकर बाहर आ गए। इसी बीच कई स्थानों पर हुए भूधंसाव से रामानंद, महंतराम, बाबू सिंह, महेंद्र, मनकीत, जीवन सिंह, रणवीर, जगत सिंह, भरत सिंह, खेम सिंह, बलबीर सिंह, प्रदीप, कपिल, चरण सिंह आदि के मकान व गोशालाएं भरभराकर गिर गए। गांव में अफरा तफरी का वातावरण बन गया।

सूचना पाकर प्रशासन व कई विभागों की टीम मौके पर पहुंच गई। आसपास के ग्रामीण भी भारी संख्या में पहुंचने लगे, जिससे लांघा-पष्टा मार्ग पर जाम की स्थिति पैदा हो गई। प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए गांव के सभी 35 परिवारों के लगभग 300 लोगों को ग्राम पष्टा स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय में शिफ्ट कर दिया है। उधर भूधंसाव व भूस्खलन की स्थिति को देखते हुए गांव में ग्रामीणों की आवाजाही को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

हाईटेंशन टॉवर को खतरा, बंद की गई व्यासी परियोजना

भूस्खलन व भूधंसाव की स्थिति से जलविद्युत निगम की व्यासी परियोजना से बिजली सप्लाई के लिए बनाई गई हाईटेंशन लाइन को खतरा पैदा हो गया है। हाईटेंशन लाइन के एक टॉवर के गिरने की आशंका को देखते हुए परियोजना में बिजली के उत्पादन को बंद कर दिया गया है। जलविद्युत निगम के जनसंपर्क अधिकारी विमल डबराल ने बताया कि जिस स्थान पर भूस्खलन हुआ है, उसी पहाड़ी पर टॉवर लगा हुआ था जिसके नीचे से मिट्टी खिसक गई है। उन्होंने बताया कि टॉवर को ठीक करके जल्द ही उत्पादन शुरू करा दिया जाएगा।

विधायक ने किया प्रभावित गांव का दौरा

क्षेत्रीय विधायक मुन्ना सिंह चौहान ने मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों व अपर जिलाधिकारी रामजीशरण शर्मा, उप जिलाधिकारी विनोद कुमार व सीओ विकासनगर भास्कर शाह से रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर चर्चा की। उन्होंने ग्रामीणों को हर संभव मदद का भरोसा दिया। विधायक देर रात तक मौके पर ही डटे रहे।

प्रशासनिक स्तर से सभी प्रकार की तैयारियां की गई हैं। एसडीआरएफ, पुलिस, राजस्व प्रशासन की टीम, वन विभाग आदि के सहयोग से ग्रामीणों को उनके सामान के साथ सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। एंबुलेंस, फायर बिग्रेड व स्वास्थ्य विभाग की टीम को भी बुलाया गया है। पूरे आपरेशन की मॉनिटरिंग खुद जिलाधिकारी सोनिका कर रही हैं।
– रामजीशरण शर्मा, अपर जिलाधिकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button