उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में अगले चार दिन हो सकती है भारी वर्षा, जारी हुआ अलर्ट

देहरादून। उत्तराखंड में आज  शनिवार से अगले चार दिन तक भारी बारिश की रहेगी। मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए चार दिन तक बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 22 से 25 जुलाई तक गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन से सड़कें बंद हो सकती हैं।

उत्तराखंड में पौड़ी के थलीसैंण में और उत्तरकाशी के पुरोला में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। थलीसैंण-पीठसैंण-बुंगीधार मोटर मार्ग पर बगवाड़ी गांव के समीप पुल के एक हिस्से का पुश्ता क्षतिग्रस्त हो गया है। जिससे चौथान पट्टी के पांच से अधिक गांवों की आवाजाही ठप हो गई है। जबकि पट्टी के 80 गांवों की आवाजाही प्रभावित हुई है।

पट्टी के ग्रामीणों को भीड़ा-जसपुर-उफरैंखाल मोटर मार्ग से 30 किमी का अतिरिक्त फेरा लगाना होगा। इस आपदा से पट्टी के रौली गांव के एक ग्रामीण की गौशाला बह गई है। जिसमें 10 बकरियां व दो बैल लापता हैं। साथ ही रौली और बगवाड़ी गांव के ग्रामीणों के खेत बह गए हैं।

वहीं उत्तरकाशी में देर रात हुई अतिवृष्टि एवं बादल फटने की घटना के कारण पुरोला, बड़कोट एवं डुंडा तहसील के कई स्थानों पर हुए भूस्खलन से प्रभावितों को प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा। साथ ही भूस्खलन से अवरूद्ध सड़कों को खोले जाने और बिजली, पानी की आपूर्ति बहाली के लिए तत्काल प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। प्राथमिकता के आधार पर बंद सड़कों को खोलने के लिए विभिन्न विभागों की जेसीबी और अन्य मशीनरी को भोर से ही प्रभावित क्षेत्रों में काम पर जुटा दिया गया है। देर रात करीब ढाई बजे हुई इन घटनाओं की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने उप जिलाधिकारी पुरोला और उप जिलाधिकारी बड़कोट को तत्काल समबन्धित विभागों  के कर्मियों के साथ मौके पर जाकर स्थिति का जायदा लिया।

बड़कोट तहसील के अंतर्गत गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण एक टूरिस्ट रिजॉर्ट के कुछ कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर में भी मलबा घुसा है। पुरोला के छाड़ा खंड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है । भूमि कटाव और कुछ घरों और दुकानों में मलवा  घुस गया। घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल देर रात प्रशासनिक टीम और एसडीआरएफ के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

छाड़ा खड्ड में बादल फटने से नगर पंचायत पुरोला के वार्ड नं 3 व 4 में कुछ भवनों, वाहनों, सडक़ आदि को क्षति पहुंची है, विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी ने विकासखंड पुरोला के विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। दूसरी तरफ गंगनानी में सड़क पर मलबा आने से सड़क बंद हो गई है।

  •  यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग  07 स्थानों पर बाधित है, उक्त स्थानों पर मशीनरी तैनात है।  मार्ग सुचारू की जाने की कार्रवाई जारी।
  •  उप तहसील धौन्तरी अन्तर्गत धोन्तरी के पास से भूस्खलन व मलवा आने से 7-8 आवासीय घरों में मलबा घुसा।
  • प्रा0 स्वास्थ केन्द की दीवार क्षतिग्रस्त। नायब तहसीलदार राजस्व टीम उप जिलाधिकारी, डुण्डा मौके पर मौजूद।
  • तहसील बडकोट अन्तर्गत स्थान गंगनानी के राष्ट्रीय राजमार्ग के 30 मीटर भाग में मला आने से कुछ व्यवसायिक होटलों, 01 आश्रम एवं लगभग 7-8 पार्क किए गए वाहन मलबे में फंसे।
  •  तहसील पुरोला अन्तर्गत छाडा खड्ड में कटवा से कुछ आवासीय भवन खतरे की जद में आए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button