उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में हो रही भारी बारिश, सामने आ रही हादसों की खबरें

देहरादून। प्रदेशभर में इन दिनों भारी बरसात का सिलसिला जारी है। उत्तराखंड में भारी वर्षा को लेकर एक मौसम विभाग ने एक बार फिर से अलर्ट जारी कर दिया है। आज देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और ऊधमसिंह नगर जनपदों के अधिकांश स्थानों, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर पलटी यात्रियों से भरी बस

ऋषिकेश बदरीनाथ हाईवे पर महादेव चट्टी पर एक यात्री बस सड़क पर पलट गई। बस 19 यात्रियों को लेकर श्रीनगर से ऋषिकेश जा रही थी। एसएचओ देवराज शर्मा ने बताया कि दुर्घटना में सभी सवारी सुरक्षित हैं। चालक को चोट आई हैं। उसे उपचार के लिए ऋषकेश भेज दिया गया है।

कांवड़ियों के ऊपर पहाड़ी से गिरा मलबा

टिहरी-घनसाली रोड पर नंदगांव के पास गदेरा पार करते समय दो कांवड़ियों पर पहाड़ी से अचानक मलबा आ गिरा। बताया जा रहा है कि दोनों यात्री मेरठ के हैं और वे गंगोत्री से केदारनाथ जा रहे थे। हादसे में एक युवक सकुशल है। वहीं, दूसरा खाई में गिरने से लापता हो गया है। एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू कर बाहर निकाला। तब तक युवक की मौत हो चुकी थी।

आनेकी नदी पर बना पुल टूटा, कई गांव में कमर तक भरा पानी

लगातार हो रही वर्षा के कारण आनेकी नदी में बहुत अधिक पानी आने से पुल टूट गया। जिससे गांव वासियों का संपर्क शहर से बंद हो गया। उप जिलाधिकारी हरिद्वार पूर्ण सिंह राणा ने गांव में जाकर कमर तक के पानी में उतर कर नदी को पार कर ग्राम वासियों के बीच राहत एवं बचाव सामग्री पहुंचाई। वहीं, जेसीबी मशीन पर बैठकर टूटे हुए पुल का निरीक्षण भी पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों के साथ किया गया। उधर, पुरानी कुंडी गांव में भी पानी भर गया।

पुल टूटने से नदी में बहा युवक

कोटद्वार में मालन पुल के टूटने से हल्दूखाता मल्ला निवासी प्रशांत डबराल(40) पुत्र प्रकाश डबराल बह गया। उसके दो साथी हुकुम सिंह और रविंद्र ने पुल की रेलिंग पकड़कर किसी तरह जान बचाई। घायल अवस्था में दोनों को बेस अस्पताल में भर्ती किया गया है। वहीं, दो युवकों के बाइक सहित पुल से गिरकर नदी में बहने की भी सूचना  है।

रुड़की उप जिला कारागार में भरा पानी

रुड़की में भारी बारिश से उप जिला कारागार में भारी जलभराव हो गया है। उप कारागार परिसर के अंदर सरकारी क्वार्टरों में भी पानी भर गया है। जबकि कई बंदी बैरक में भी जलभराव होने के साथ छत भी टपक रही है। ऐसी स्थिति में उप कारागार प्रशासन ने अलग-अलग बैरक में बंद 19 महिला बंदियों को हरिद्वार की रोशनाबाद जेल में शिफ्ट किया है। जेलर जेपी द्विवेदी ने बताया कि उपकारागार परिसर से पंप के जरिए पानी बाहर निकाला जा रहा है।

उफान पर नदियां

प्रदेश में गंगा समेत कई नदियों का जलस्तर खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। इसके अलावा बरसाती नदियां भी उफान पर हैं। शासन प्रशासन की ओर से नदी तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को अलर्ट किया गया है। अलकनंदा और भागीरथी सहित टोंस व यमुना का जलस्तर लगातार हो रही बारिश के कारण बढ़ा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button