राष्ट्रीय

देश के इन राज्यों में दिखेगा बिपरजॉय का असर, भारी बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने गुरुवार को कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री तट पर लैंडफॉल किया, इसके कारण गुजरात के ज्यादातार हिस्सों में आज तेज बारिश हो रही है। गुजरात के बाद अब ये तूफान राजस्थान की तरफ बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि तूफान के चलते आज और कल, 16 और 17 जून को गुजरात और राजस्थान में भारी बारिश होगी। वहीं, विभाग ने ये भी कहा है कि अगले चार दिनों तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश होगी।

दिल्ली सहित इन राज्यों में दिखेगा तूफान का असर

मौसम विभाग ने गुजरात के कच्छ में भीषण बारिश की संभावना जताई है। तूफान का असर दिल्ली में दिखाई देगा और अगले 4 दिनों तक दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी-झारखंड में भी बारिश हो सकती है साथ ही अगले चार दिनों तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

हरियाणा के कुछ इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश हो रही है तो कहीं उमस भरी गर्मी है। हरियाणा के दक्षिणी हिस्से के जिलों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर दिखने वाला है और इस वजह से 17 जून से 20 जून तक हल्की बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना बन रही है।

हरियाणा के छह जिलों में होगी भारी बारिश

चंडीगढ़ मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार हरियाणा के 6 जिलों में बिपरजॉय चक्रवात की वजह से भारी बारिश भी हो सकती है। दक्षिण हरियाणा के महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरुग्राम, मेवात, पलवल, फरीदाबाद में बिपरजॉय चक्रवात का असर ज्यादा दिखाई दे सकता है। विभाग के मुताबिक गुजरात के बाद बिपरजॉय चक्रवात  राजस्थान और फिर दक्षिण हरियाणा पहुंच सकता है। हालांकि चक्रवात हरियाणा पहुंचने के बाद काफी कमजोर हो जाएगा और उसका अन्य राज्यों में कम असर होगा.।

हरियाणा में 18 और 19 जून को बारिश की प्रबल संभावना है और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में अचानक बदलाव आ सकता है। चक्रवात की वजह से हुई बारिश से तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button