राष्ट्रीय

मौसम विभाग ने जताया अंदेशा, तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’

नई दिल्ली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा है कि पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (VSCS) “बिपारजॉय” 5 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है और अगले 6 घंटे के दौरान इसके एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, “बिपारजॉय” के उत्तर की ओर बढ़ने और 15 जून को एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में बदलने के बाद पाकिस्तान सहित भारत के गुजरात और राजस्थान में भारी तबाही हो सकती है। तूफान के गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास पहुंचने की संभावना है।

गुजरात-महाराष्ट्र में मचा सकता है बड़ी तबाही

IMD ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया, “VSCS BIPARJOY आज भारतीय समयानुसार 23.30 IST , अक्षांश 17.4N और लंबी 67.3E के पास, मुंबई के लगभग 600 किमी WSW, पोरबंदर के 530 किमी दक्षिण-पश्चिम और कराची के 830 किमी दक्षिण में केंद्रित है। भीषण चक्रवाती तूफान के 15 जून को पाकिस्तान और निकटवर्ती सौराष्ट्र और कच्छ तट के पास पहुंचने की संभावना है।

10 जून, को चक्रवाती तूफान भारतीय समयानुसार 20.23 के बाद 23.30 तक, अक्षांश 17.4°N और देशांतर 67.3°E के पास एक ही क्षेत्र में, मुंबई से लगभग 600 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में, पोरबंदर से 530 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में, 580 किमी दक्षिण में -द्वारका के दक्षिण-पश्चिम में, नलिया से 670 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और कराची से 830 किमी दक्षिण में केंद्रित था।”

रेड  अलर्ट जारी किया गया

” गंभीर चक्रवाती तूफान के अगले 06 घंटों के दौरान एक अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान में तेज होने की संभावना है और इसके लगभग उत्तर की ओर बढ़ने के बाद 15 जून, 2023 की दोपहर के आसपास पाकिस्तान और सौराष्ट्र और कच्छ के तटों के पास पहुंचने की बहुत संभावना है।

इस बीच, कराची पोर्ट ट्रस्ट (केपीटी) ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है क्योंकि पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान (वीएससीएस) बिपार्जॉय अपनी तीव्रता बनाए हुए है। पाकिस्तान स्थित एआरवाई न्यूज ने शनिवार को बताया कि महानगर के दक्षिण में लगभग 900 किलोमीटर दूर होने का अनुमान था।

पाकिस्तान में आपातकालीन दिशानिर्देश जारी

कराची पोर्ट ट्रस्ट ने वीएससीएस “बिपरजॉय” के कारण जहाजों और बंदरगाह सुविधाओं की सुरक्षा के लिए ‘आपातकालीन दिशानिर्देश’ जारी किए हैं। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, केपीटी ने एक बयान में कहा कि शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी।

एक बयान में, ट्रस्ट ने घोषणा की कि 25 समुद्री मील से ऊपर तेज हवाओं के मामले में शिपिंग गतिविधियां निलंबित रहेंगी। आगे कहा गया है कि अगर हवा की गति 35 समुद्री मील से ऊपर है, तो मालवाहक जहाजों की आवाजाही निलंबित रहेगी।

कराची पोर्ट ट्रस्ट ने जहाजों से संपर्क करने के लिए दो आपातकालीन फ्रीक्वेंसी भी जारी की हैं। इसमें कहा गया, ‘तूफान के प्रभाव को देखते हुए रात के समय जहाजों की आवाजाही निलंबित रहेगी।’ ट्रस्ट ने अधिकारियों को हार्बर क्राफ्ट को चौकी में सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट करने का भी निर्देश दिया।

केपीटी ने कराची इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल पर जहाजों की डबल-बंकिंग पर भी प्रतिबंध लगा दिया। इससे पहले शनिवार को कराची प्रशासन ने अति गंभीर चक्रवाती तूफान (वीएससीएस) ‘बिपारजॉय’ के खतरे को देखते हुए धारा 144 के तहत मछली पकड़ने, नौकायन, तैरने और समुद्र में नहाने पर प्रतिबंध लगा दिया था।

अधिसूचना के अनुसार, जहाज़ के डूबने या डूबने की किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए यह निर्णय लिया गया है। आदेशों की अवहेलना करने पर संबंधित उपायुक्तों व सहायक आयुक्तों को कार्रवाई के लिए अधिकृत किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button