उत्तराखण्ड

हरिद्वार क्षेत्र में कईं समस्याएं हैं जिनकी वजह से जनता परेशान है : भावना पांडे

हरिद्वार। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी, जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष एवं हरिद्वार लोकसभा सीट से जेसीपी की दमदार प्रत्याशी भावना पांडे ने हरिद्वार क्षेत्र की तमाम समस्याओं को लेकर एक बार फिर आवाज उठाई है।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि हरिद्वार क्षेत्र में ऐसी कईं समस्याएं हैं जिनकी वजह से आज जनता परेशान है। वहीं सरकार ने कभी इन समस्याओं को दूर करने का प्रयास नहीं किया। कईं बार शिकायतें करने के बावजूद भी कांग्रेस और भाजपा की सरकारों ने जनता की सुध नहीं ली, फलस्वरूप हमेशा क्षेत्र वासियों को मायूसी ही हाथ लगी।

जेसीपी प्रत्याशी भावना पांडे ने कहा कि वे क्षेत्र में लगातार जनसंपर्क कर रही हैं। इस दौरान उनके सामने कईं प्रकार की समस्याओं का जिक्र स्थानीय निवासियों ने किया है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार क्षेत्र के बहुत बड़े हिस्से में किसान निवास करता है। वहीं सबसे बड़ी समस्या किसानों की ही है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी गन्ने की फसल का उचित भुगतान शुगर मिल मालिकों द्वारा समय पर नहीं किया जाता एवं मिल प्रबंधन द्वारा किसानों को बेवजह ही परेशान किया जाता है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में बेरोजगारी चरम पर है। रोजगार उपलब्ध ना होने के कारण क्षेत्र के अधिकांश युवा दर-दर भटकने को विवश हो रहे हैं। क्षेत्र में औद्योगिक इकाईयां तो हैं किन्तु यहां क्षेत्रीय युवाओं को रोजगार नहीं दिया गया है। वहीं इन फैक्ट्रियों में ठेकेदारी प्रथा का चलन है। यहां काम करने वाले अधिकांश युवा बाहरी राज्यों के हैं जबकि उत्तराखंड के युवाओं को रोजगार से वंचित होना पड़ रहा है।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि हरिद्वार क्षेत्र में विकास ढूंढने से भी नजर नहीं आता। यहां सड़के खस्ता हाल हैं, इनमें बड़े-बड़े गड्डे बने हुए हैं जिनमें गिरकर अक्सर राहगीर जख्मी हो जाते हैं। विकास के नाम पर यहां सिर्फ नेताओं के बड़े-बड़े बोर्ड ही नजर आते है। ऐसा प्रतीत होता है मानों सारी विधायक निधि इन बोर्ड को लगाने में ही खर्च कर दी गई हो। यहां नेताओं ने अपना प्रचार ज्यादा किया है, जबकि जनहित में काम कुछ भी नहीं किया है। वहीं क्षेत्रीय नेताओं और जनप्रतिनिधियों को स्थानीय जनता के दुख-दर्द से कोई सरोकार नहीं है। क्षेत्र में कोई भी बड़ा हादसा हो जाए, कोई नेता या जनप्रतिनिधि मौके पर नहीं पंहुचता है। ये बड़े ही अफसोस की बात है।

उन्होंने हाल ही में क्षेत्र के इकबालपुर शुगर मिल में हुए हादसे का जिक्र करते हुए कहा कि इस दर्दनाक हादसे में दो युवा कर्मचारियों की मौत हो गई किन्तु हरिद्वार का कोई नेता या जनप्रतिनिधि घटनास्थल पर नहीं पंहुचा। वहीं वे आधी रात को कुछ युवाओं संग मिल के बाहर धरने पर बैठीं और मृतकों के परिजनों के लिए इंसाफ की मांग की। इस दौरान उन्होंने आठ-आठ लाख रूपयों का मुआवजा पीड़ित परिवारों को दिलवाया। वहीं एक अन्य घटना में अवैध खनन कर रहे वाहन द्वारा कुचले जाने पर क्षेत्र के तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। तीनों ही मृतक गरीब परिवारों से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने पीड़ित परिजनों के लिए धामी सरकार से मुआवजे की मांग की है।

देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने कहा कि बड़े ही दुःख की बात है कि धर्मनगरी हरिद्वार में आज अपराध चरम पर है। क्षेत्र में माफियाराज हावी है और जनता भयभीत है। यहां अपराधी वारदातों को अंजाम देकर खुलेआम घूम रहे हैं। क्षेत्र में कहीं युवक का अपहरण कर उसे धारदार हथियारों से काट दिया जाता है तो कहीं तालाब में लाशें तैरती हुई मिलती है। खनन माफिया धड़ल्ले से अवैध खनन करते हैं और उन्हीं गाड़ि़यों से निर्दोष राहगीरों को कुचल देते हैं। इतना सबकुछ होने के बावजूद पुलिस मूक दर्शक बन तमाशा देखती रहती है। ना कोई जनप्रतिधि ही कुछ बोलता है और ना ही कोई क्षेत्रीय नेता विरोध में आवाज उठाता है। परिणामस्वरूप जनता त्रस्त है, क्षेत्रवासियों को आज किसी दमदार नेतृत्व की आवश्यकता है जो उनकी तकलीफों को सुने, उनके दर्द को समझे और उन्हें न्याय दिला सके।

उन्होंने कहा कि हरिद्वार क्षेत्र की जनता कांग्रेस और भाजपा जैसे सियासी दलों के नेताओं के झूठे वायदों से तंग आ चुकी है। क्षेत्र की जागरूक जनता अब बदलाव चाहती है। यही जनता आगामी लोकसभा चुनाव में निकम्मे और धोखेबाज नेताओं को सबक सिखायेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button