उत्तराखण्ड

महान पर्यावरणविद् सुन्दर लाल बहुगुणा जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन : अजय सोनकर

अजय सोनकर ने कहा कि जनहित से जुड़े कार्यों एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सुंदरलाल बहुगुणा जी के द्वारा किये गये महत्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद किया जायेगा।

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी, चुक्खुवाला के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर उर्फ घोंचू भाई ने महान पर्यावरण चिंतक एवं ‘चिपको आंदोलन’ के प्रमुख नेता पद्म विभूषण से अलंकृत सुंदरलाल बहुगुणा जी की दूसरी पुण्यतिथि पर उन्हें सादर नमन किया एवँ उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी अजय सोनकर ने कहा- “महान पर्यावरणविद् सुन्दर लाल बहुगुणा जी की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन। विश्वभर में वृक्ष मित्र के नाम से प्रसिद्ध बहुगुणा जी ने पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में जो योगदान दिया, वह युगों-युगों तक स्मरण किया जाता रहेगा।”

पर्यावरण के ‘गांधी’ व चिपको आन्दोलन के प्रणेता पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा जी की दूसरी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए पूर्व पार्षद अजय सोनकर ने कहा कि आज पर्यावरणविद, दार्शनिक और सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में विख्यात, पद्म विभूषण सुंदरलाल बहुगुणा जी की दूसरी पुण्यतिथि है। उन्होंने हिमालय के वृक्षों के कटान के खिलाफ आयोजित ‘चिपको आंदोलन’ में अपनी अहम भूमिका निभाई थी। वह अपने नारे ‘पारिस्थितिकी स्थायी अर्थव्यवस्था है’ के लिए याद किये जाते हैं। 21 मई 2021 को 94 वर्ष की आयु में कोरोना संक्रमण के कारण उनका निधन हो गया था।

अजय सोनकर ने कहा कि जनहित से जुड़े कार्यों एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में सुंदरलाल बहुगुणा जी के द्वारा किये गये महत्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button