उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़ एयरपोर्ट का संचालन करेगी भारतीय वायुसेना : मुख्यमंत्री

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश में एयर कनेक्टिविटी को मजबूत किया जा रहा है। दूरस्थ क्षेत्रों को हेली सेवा से जोडऩे के प्रयास चल रहे हैं। पिथौरागढ़ एयरपोर्ट का संचालन शीघ्र ही भारतीय वायुसेना द्वारा किया जाएगा।

देहरादून को देश के लगभग सभी शहरों से हवाई सेवा से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अक्टूबर में निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। शनिवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नैसर्गिक सौंदर्य के कारण राज्य में पर्यटन, उद्योग एवं व्यापार की अपार संभावनाएं हैं।

हेमकुंड साहिब एवं केदारनाथ रोप वे का हुआ शिलान्यास

पर्यटन प्रदेश की आर्थिकी का प्रमुख आधार है, इस दिशा में अवस्थापना सुविधाओं को विकसित किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केदारनाथ को दिव्य व भव्य बनाने का काम चल रहा है। प्रधानमंत्री ने हेमकुंड साहिब एवं केदारनाथ रोप वे का शिलान्यास कर दिया है। इससे आने वाले समय में यात्रा और सुगम होगी।

उन्होंने कहा कि केदारनाथ में अब तक तीन लाख लोग दर्शन कर चुके हैं। इस वर्ष यह आंकड़ा 20 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि राज्य में औद्योगिक विकास के लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं। पर्यटन, कृषि, उद्योग, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं सेवा क्षेत्र में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए अक्टूबर में निवेशक सम्मेलन आयोजित किया जाएगा।

राज्य में मेडिकल टूरिज्म पर भी जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में केदारखंड की भांति मानसखंड मंदिर माला मिशन योजना पर काम चल रहा है। इसमें गढ़वाल एवं कुमाऊं के बीच संपर्क मार्ग और मजबूत किए जाएंगे। कार्यक्रम को पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने भी संबोधित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button