उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में फिर बदला मौसम, बदरीनाथ धाम में हुई बर्फबारी

चमोली/देहरादून। उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है। बदरीनाथ धाम में देर शाम बर्फबारी शुरू हुई तो यात्रियों ने भी इस खूबसूरत नजारे का लुत्फ उठाया। वहीं सुबह मौसम साफ होने के साथ ही बदरीनाथ धाम में रौनक लौट आई है। यात्री भगवान बदरीनाथ के दर्शनों के अलावा माणा गांव भी पहुंच रहे हैं। कई दिनों से बारिश के कारण बदरीनाथ धाम में यात्री तो पहुंच रहे थे, लेकिन वे सिर्फ धाम के दर्शनों के बाद कहीं अन्य स्थलों पर नहीं जा पा रहे थे।

आज सुबह मौसम कुछ साफ हुआ तो यात्री बदरीनाथ के दर्शनों के अलावा आसपास के क्षेत्रों का आनंद भी ले रहे हैं। शनिवार को देश के प्रथम गांव माणा में यात्रियों की खूब चहल पहल दिखी। यहां आए यात्री ऊनी कपड़े, जड़ी-बूटी, पूजा सामान, गलीचे, हथकरघा के सामान खरीदते नजर आए। जबकि कुछ महिलाएं माणा की पारंपरिक वेषभूषा को पहनकर फोटो खिंचवाते नजर आई।

फरीदाबाद से आई अर्पिता का कहना है कि बदरीनाथ धाम के दर्शनों के साथ देश के प्रथम गांव माणा में आना एक अलग ही अनुभव रहा है। पारंपरिक परिधान में फोटोशूट किया, जिसे वह हमेशा अपने साथ रखना चाहती है। जालंधर पंजाब से आई रजनी ने बताया कि बदरीनाथ के दर्शनों के बाद वे देश के प्रथम गांव माणा आए, यहां प्रसद्धि व्यास गुफा, गणेश गुफा, भीम पुल देखा, सभी अद्भुत हैं। प्रथम चाय की दुकान में चाय पीने का अहसास अलग ही रहा।

एक लाख के पार हुई यात्रियों की संख्या

बदरीनाथ धाम में दर्शनों के लिए आने वाले यात्रियों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है। 27 अप्रैल को धाम के कपाट खुलने के बाद से अब तक धाम में 109254 यात्री दर्शनों को पहुंच चुके हैं। लगातार मौसम खराब होने के बावजूद यात्रियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यात्रियों में भगवान बदरीनाथ के दर्शनों को लेकर किस तरह से उत्साह है। आने वाले दिनों में बदरीनाथ धाम की यात्रा के और तेज होने की संभावना है।

पल-पल बदल रहा है बदरीनाथ का मौसम

बदरीनाथ धाम का मौसम इन दिनों पल-पल बदल रहा है। कभी घना कोहरा तो कभी चटख धूप खिल रही है। शनिवार को सुबह से ही धाम में धूप खिली रही, लेकिन दोपहर बाद मौसम खराब हो गया। शाम चार बजे कुछ देर के लिए धाम में झमाझम बारिश हुई। बीकेटीसी के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि बदरीनाथ धाम में इन दिनों मौसम पल-पल बदल रहा है।

नर और नारायण पर्वत की तलहटी में हरियाली छाई

तीर्थयात्री भगवान बदरीनाथ के दर्शनों के साथ ही प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ भी उठा रहे हैं। बदरीनाथ की ऊंची चोटियां बर्फ से ढकी हुई हैं, लेकिन नर और नारायण पर्वत की तलहटी में हरियाली छाई हुई है।

ब्रह्मकपाल में करा रहे पितरों का तर्पण

बदरीनाथ धाम पहुंचे तीर्थयात्री ब्रह्मकपाल में अपने पितरों के तर्पण के लिए भी पहुंच रहे हैं। शनिवार को ब्रह्मकपाल तीर्थ में बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पितर तर्पण के लिए पहुंचे। बदरीनाथ धाम से लगभग 500 मीटर की दूरी पर स्थित ब्रह्मकपाल में प्रतिवर्ष तीर्थयात्री अपने पितरों के तर्पण के लिए पहुंचते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button