उत्तराखण्ड

उत्तराखंड में छह साल बाद आयोजित की जाएगी यू-सेट परीक्षा, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून। उत्तराखंड में राज्य सरकार के अधीन महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में सहायक प्राध्यापकों (अस्सिटेंट प्रोफेसर) की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। शासन की ओर से राज्य पात्रता परीक्षा (यू-सेट) कराने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि अभी तिथि जारी नहीं की गई है, लेकिन राज्य में यह परीक्षा छह साल बाद आयोजित की जाएगी।

इस संबंध में अपर सचिव, उच्च शिक्षा प्रशांत आर्य की ओर से आदेश जारी किए गए हैं। इससे पूर्व इस संबंध में यू सेट के सदस्य सचिव एचसीएस बिष्ट की ओर से फरवरी 2023 में राज्य सरकार को पत्र लिखकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली की ओर से अक्तूबर 2022 के आदेश के अलोक में परीक्षा आयोजित कराने के लिए दिशा-निर्देश देने का अनुरोध किया गया था।

यह परीक्षा कुमाऊं विश्वविद्यालय को आयोजित करानी है। इस संबंध में अपर सचिव आर्य की ओर से कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलसचिव को पत्र लिखा गया है। पत्र में कहा है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के पत्र के अनुपालन में राज्यधीन महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रध्यापकों के पदों के लिए यू-सेट परीक्षा आयोजित किए जाने की अनुमति दी गई है।

बताते चलें कि इससे पहले राज्य में यह परीक्षा वर्ष 2016 में आयोजित की गई थी। राज्य सरकार की ओर से छह माह पूर्व इस परीक्षा को कराने के लिए कुमाऊं विवि की ओर से नोडल अधिकारी की तैनाती भी कर दी गई थी। अब राज्य सरकार के अधीन पांच विश्वविद्यालयों और 119 महाविद्यालयों में यू-सेट परीक्षा आयोजित हो सकेगी।

इधर, भाजपा नेता रवींद्र जुगरान ने इस संबंध में शासनादेश जारी होने पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि वह लंबे समये से यू-सेट परीक्षा आयोजित कराए जाने को लेकर प्रयासरत थे। उत्तराखंड के अभ्यर्थियों को इस आदेश की बहुत लंबे समय से प्रतीक्षा थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button