राष्ट्रीय

अभी 3 दिन और बरसेंगे बादल, जानिए मई में क्यों हो रही तेज बारिश

नई दिल्ली। इस बार मौसम ने सबको चौंका दिया है। मई का महीना शुरू हो चुका है और बेमौसम बरिश जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर से लेकर उत्तराखंड तक बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। इसके साथ-साथ हरियाणा और पंजाब में भी भारी बारिश हो सकती है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हो रही बारिश की वजह से तापमान भी गिर गया है। ये तापमान अगले तीन दिनों तक यूं ही बना रह सकता है।

ये मूसलाधार बारिश तब हो रही है जब चिलचिलाती गर्मी से बदन जलने लगता है। पिछले 48 घंटे से आसामन में बादल हैं और अगले तीन दिन तक जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। बारिश ने पूरे उत्तर भारत में ऐसा ही असर दिखाया है इसकी वजह से तापमान में भी गिरावट आई है। आज भी पंजाब और हरियाणा में यही नज़ारा देखने को मिल सकता है।

मौसम विभाग ने बताई क्या है वजह

मौसम विभाग के उपमहानिदेशक डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि जब भी पश्चिमी विक्षोभ असरदार होते हैं तो ऐसा मौसम बन जाता है। अभी लगातार दो विक्षोभ की सक्रियता रही है इस कारण से तापमान में इतनी गिरावट दर्ज हुई है। अभी दो से तीन दिन बारिश होती रहेगी।

केदारनाथ और बद्रीनाथ में भारी बारिश-बर्फबारी
केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम में भारी बारिश और बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि ये बर्फबारी अभी दो दिन तक जारी रह सकती है। इसी वजह से उत्तराखंड में चारधाम यात्रा को कई जगहों पर रोका गया है। मौसम के हालात को देखते हुए ही यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन खोला जा रहा है। उत्तराखंड सरकार ने सलाह दी है कि यात्री मौसम का पूर्वानुमान देखकर ही यात्रा की शुरुआत करें। बारिश और बर्फबारी की वजह से तापमान में पांच से 6 डिग्री की गिरावट आ गई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि कम से कम चार मई तक तापमान इतना ही बना रहेगा।

दिल्ली में आज भी जारी है अलर्ट
दिल्ली में आज मंगलवार को भी बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश के अनुमान हैं। हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रह सकती है। अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम में बदलाव लगातार जारी है इसकी वजह और परिणामों पर रिसर्च चल रही है। बारिश ने भले ही गर्मी से राहत दी हो लेकिन आम और तरबूज समेत दूसरी फसलों पर इस बारिश का असर पड़ना तय है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button