उत्तराखण्ड

भावना पांडे ने की मांग- उत्तराखंड के लिए की गई सभी घोषणाओं को शीघ्र पूरा करें मुख्यमंत्री

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मांग करते हुए कहा कि वे उत्तराखंड के लिए की गई सभी घोषणाओं को शीघ्र अति शीघ्र पूरा करने का प्रयास करें।

जनसेवी भावना पांडे ने अपने एक बयान में कहा कि अपने पिछले कार्यालय के दौरान मुख्यमंत्री धामी ने राज्य के लिए अनेकों घोषणाएं की थी जिनमें कुछ के शासनादेश भी हुए हैं किंतु अभी भी अधिकांश घोषणाएं अधर में लटकी हुई हैं। उन्होंने कहा कि इन घोषणाओं के आधार पर ही जनता ने उन पर भरोसा जताया है। सीएम को भी जनता की उम्मीदों और विश्वास पर पूरी तरह खरा उतरना चाहिए।

वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पूर्व भाजपा सरकार के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोकलुभावने वायदे, उत्तराखंड के विकास से जुड़े बड़े-बड़े दावे एवं जनहित की कईं घोषणाएं की थीं किन्तु इतना वक़्त बीत जाने के बावजूद इन तमाम घोषणाओं और वायदों  को अभी तक अमल में नहीं लाया गया।

पहाड़ की बेटी भावना पांडे ने पहाड़वासियों की पीड़ा बयां करते हुए कहा कि उत्तराखंड के पहाड़ी व दुर्गम क्षेत्रों में आज भी सुविधाओं का अभाव है। पहाड़ की जनता मूलभूत जरूरतों के लिए तरस रही है। पहाड़ों में कईं ग्राम सभाओं में पक्की सड़कें नहीं है, स्कूल नहीं हैं और जो स्कूल हैं भी तो वे बहुत दूर हैं। जिस वजह से गाँव के छोटे-छोटे मासूम बच्चों को कईं किलोमीटर पैदल चलकर, पथरीले रास्तों पर चढ़ाई चढ़कर, कईं जगहों पर उफनते नालों को पार करके व जंगली जानवरों से बचते-बचाते हुए अपनी जान जोखिम में डालकर स्कूल पढ़ने जाना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में विकास का पहिया रुका हुआ है, जिस वजह से राज्य में पर्यटन को बढ़ावा नहीं मिल पा रहा है। देवभूमि के कईं पौराणिक एवँ धार्मिक स्थलों तक आज भी सड़कें नहीं पहुंच पाई हैं। प्रदेश के अधिकांश ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल रखरखाव के अभाव में सरकारी उपेक्षा के शिकार बने हुए हैं। इस तमाम मुद्दों पर राज्य सरकार एवं पर्यटन विभाग पूरी तरह से उदासीन बना हुआ है।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने रोष प्रकट करते हुए कहा कि ये हमारे उत्तराखंड के लिए बड़े ही दुर्भाग्य की बात है कि आज भी बड़े पैमाने पर राज्य से पलायन हो रहा है। युवाओं के पास रोजगार नहीं है। बेरोजगारी की मार झेल रहे राज्य के युवा या तो यहाँ से पलायन कर रहे हैं या सड़कों पर ठोकरे खाने को विवश हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार के पास उत्तराखंड के युवाओं के हित के लिए ठोस योजनाएं नहीं हैं और जो हैं भी तो वो बस कागज़ों तक ही सिमटकर रह गईं हैं। वहीं प्रदेश में आज धड़ल्ले से सरकारी नौकरियां बेची जा रही हैं और नौकरियों में खुलेआम घोटाले हो रहे है।

उन्होंने मुख्यमंत्री धामी एवँ उनके कैबिनेट मंत्रियों को सन्देश देते हुए कहा कि उत्तराखंड की जनता ने पिछले 22 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए पुनः भाजपा पर भरोसा जताकर उसे राज्य की सत्ता की चाबी सौंपी है। अब भाजपा की सरकार और उसके मंत्रियों का भी ये कर्तव्य बनता है कि राज्य हित में बड़े-बड़े कार्य करें जिसकी सदियों तक लोग मिसाल दे सकें और राज्य की त्रस्त जनता को भी राहत मिल सके, किन्तु ऐसा हो पाना फिलहाल नामुमकिन ही नजर आ रहा है।

बता दें कि देवभूमि की बेटी भावना पांडे आगामी लोकसभा चुनाव में हरिद्वार सीट से बतौर जेसीपी प्रत्याशी खड़ी होने जा रही हैं। इसके लिए उन्होंने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि वे खुलकर व बड़े स्तर पर उत्तराखंड की जनता की सेवा कर सकें इसलिए वे चुनाव मैदान में उतरी हैं। हरिद्वार सीट पर अपनी जीत का दावा करने वाली भावना पांडे ने कहा कि इस बार जागरूक जनता मतलबी दलों को सबक सिखायेगी और भाजपा व कांग्रेस के कर्मों का हिसाब करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button