उत्तराखण्ड

बीते काफी समय से जनसेवा के कार्य करती आ रही हैं भावना पांडे

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आंदोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवँ जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केंद्रीय अध्यक्ष भावना पांडे बीते काफी लंबे समय से जनसेवा के कार्य करती आ रही हैं। यही नहीं वे उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं की आवाज बनकर उनके हक के लिए भी लड़ती रही हैं।

जनसेवी भावना पांडे द्वारा किये गये समाजसेवा के कार्यों की ही यदि बात की जाए तो कोरोनाकाल के दौरान उन्होंने बढ़चढ़कर जरूरतमंद लोगों की मदद की। अपने निजी खर्च पर उन्होंने नासिर्फ राजधानी देहरादून बल्कि उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में भी भारी मात्रा में राहत सामग्री व राशन भिजवाया। इसके साथ ही उन्होंने कई मजबूर लोगों की आर्थिक रूप से भी मदद की। जनसेवी भावना पांडे द्वारा किये गये इस महान कार्य की सराहना करते हुए उन्हें कई मंचों पर कोरोना वॉरियर के सम्मान से भी नवाजा गया।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे बीते काफी समय से उत्तराखंड के बेरोजगार युवाओं एवँ महिलाओं के हक़ की आवाज उठाती आईं हैं। उन्होंने बेरोजगार आंदोलनकारी युवाओं के धरने व प्रदर्शन को लम्बे समय तक अपना समर्थन दिया। इन आंदोलनकारियों में आशा कार्यकत्रियां, पाटनदाईयां, बेरोजगार दंत चिकित्सक, बेरोजगार फार्मासिस्ट, सहायक लेखाकार परीक्षा के अभ्यर्थी, यूपीसीएल पिटकुल में अवर अभियंता की परीक्षा दे चुके युवा, परिवहन विभाग में भर्ती के लिए आंदोलन कर रहे युवा, प्रेरक शिक्षक, एनआईओएस डीएलएड के आंदोलनकारी युवाओं व पीआरडी के जवानों सहित कईं बेरोजगार युवाओं के संगठन शामिल हैं।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे का कहना है कि उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में बीते काफी समय तक कईं आंदोलनकारी महिलाएं व युवा अपनी मांगों को लेकर धरना देते रहे व अनशन करते रहे, किंतु राज्य सरकार ने इन बेरोजगार युवाओं व महिलाओं की कभी सुध नहीं ली। वहीं भावना पांडे ने आन्दोलनकारी युवाओं को समर्थन देते हुए लगभग 8 महीनों तक इन युवाओं के रहने, खाने, ठहरने व धरने आदि की व्यवस्था अपने निजी खर्च पर की एवं लाखों रूपये अपनी जेब से खर्च कर बेरोजगारों के आन्दोलनों को जिन्दा रखा। उनका कहना है कि राज्य के बेरोजगार युवाओं एवं मातृशक्ति के हित के लिए उन्हें बड़ा आंदोलन भी करना पड़ जाए तो उनके कदम डगमगाएंगे नहीं।

वर्तमान में भी जनसेवी भावना पांडे जरूरतमंद लोगों की हर संभव मदद करती हुई नजर आती हैं। यही नहीं उपचार करवा पाने में असमर्थ, असहाय और लाचार मरीजों के इलाज में भी वे आर्थिक रूप से मदद करती दिखाई देती हैं। हाल ही में उन्होंने कई गरीब व मजबूर लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाकर उन्हें अपने खर्च पर उपचार उपलब्ध करवाया। इन मरीजों में से कुछ का अभी भी अस्पतालों में उपचार चल रहा है। समाजसेवा के महान कार्यों के द्वारा भावना पांडे ने आमजन के बीच जनसेवी के तौर पर अपनी एक अलग पहचान बनायी है।

गौरतलब है कि देवभूमि की बेटी भावना पांडे आगामी लोकसभा चुनाव में हरिद्वार सीट से बतौर जेसीपी प्रत्याशी खड़ी होने जा रही हैं। इसके लिए उन्होंने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। उन्होंने कहा कि जनसेवा के कार्यों को खुलकर व बड़े स्तर पर कर सकें इसलिए वे चुनाव मैदान में उतरी हैं। हरिद्वार सीट पर अपनी जीत का दावा करने वाली भावना पांडे ने कहा कि उन्हें क्षेत्र की जनता का भरपूर स्नेह, सहयोग और समर्थन मिल रहा है, उन्हें पूर्ण विश्वास है कि इस चुनाव में निश्चित ही वे विजयी होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button