उत्तराखण्ड

असहाय व मजबूर रोगियों के उपचार में सहायता करती आ रही हैं जनसेवी भावना पांडे

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे विशेषतौर पर समाजसेवा के कार्यों के लिए पहचानी जाती हैं। वे बीते कईं वर्षों से जनसेवा के कार्य कर रही हैं। अपने ऐसे ही महान कार्यों के चलते वे कईं पीड़ित, असहाय व मजबूर रोगियों के उपचार में सहायता करती आ रही हैं।

जनसेवी भावना पांडे ने किडनी के रोग से ग्रस्त एक युवक को कुछ समय पूर्व अस्पताल में भर्ती करवाया था, जिसका हाल ही में उपचार के दौरान निधन हो गया। भावना पांडे ने 37 वर्षीय युवक ने निधन पर गहरा दुःख प्रकट किया है। उन्होंने बताया कि युवक अपने पीछे लाचार पत्नी एवं दो मासूम बच्चों को रोता-बिलखता छोड़ गया है, जो अब पूरी तरह से बेसहारा हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि युवक के उपचार के लिए उनके द्वारा जो संभव हो सका मदद की गई। यही नहीं सरकार से भी मदद की गुहार लगाई गई किन्तु सरकार द्वारा सिर्फ एक लाख रूपये की मदद का चैक बनाया गया। भावना पांडे ने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या एक लाख रूपये में किडनी ट्रांसप्लांट संभव है।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि प्रदेश के बड़े-बड़े अस्पताल महज शोपीस बने हुए हैं, जहां मरीजों से रूपये तो भर-भरकर ऐठे जाते हैं किन्तु उपचार के नाम पर कोई सुविधा नहीं दी जाती। उन्होंने सवाल किया कि आखिर ऐसे गरीब, लाचार व असहाय मरीजों की सुध लेने वाला कौन है उत्तराखंड में।

गौरतलब है कि जनसेवी भावना पांडे वर्तमान में भी कईं मरीजों की सहायता कर रही हैं। उन्होंने बताया कि देहरादून के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कईं असहाय रोगियों की वे आर्थिक रूप से उपचार में मदद कर रही हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा कि सरकार उनके जनसेवा के कार्यों में सहयोग प्रदान करे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं ऐसे पीड़ितों की मदद को आगे आएं या ऐसी व्यवस्था करें जिससे लाचार लोगों को आसानी से निशुल्क उपचार की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री और उसके मंत्री सिर्फ फीता काटने में व्यस्त हैं जबकि आम जनता त्रस्त है।

देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में रहते हुए लगभग दो हजार बेसहारा और लाचार लोगों का इलाज करवाया, जिनमें दिल्ली समेत यूपी व उत्तराखंड के लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जो भी मरीज उनसे मदद मांगने आता था वे उसकी अपने स्तर से हर संभव सहायता करती थीं। भावना पांडे ने कहा कि वे आज जिस मुकाम पर भी हैं उन्हीं लोगों की दुआओं की बदौलत हैं।

जेसीपी अध्यक्ष भावना पांडे ने कहा कि वे लाचार मरीजों की सहायता हेतु हर संभव कोशिश करने में जुटी हैं। इसके साथ ही वे हरिद्वार लोकसभा सीट से आगामी चुनाव में खड़ी होने जा रही हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री धामी से मांग करते हुए कहा कि उनके जनसेवा के कार्यों में सरकार सहयोग करे अन्यथा उन्हें सरकार के विरूद्ध आन्दोलन करने को बाध्य होना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button