उत्तराखण्ड

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने ‘विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस’ के अवसर पर दिया विशेष संदेश

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने ‘विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस’ के अवसर पर विशेष संदेश दिया है।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी भावना पांडे ने कहा- ‘विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस’ के अवसर पर ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों की सहायता करने एवं इसके प्रति आमजनों को जागरूक करने का संकल्प करें।

भावना पांडे ने कहा कि ऑटिज्म एक प्रकार से दिव्यांगताजन्य रोग है, जिसके लक्षण कम उम्र से ही दिखाई देने लगते हैं। इससे मस्तिष्क के कार्यों व प्रतिक्रिया पर गहरा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि 2 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इसे सबसे पहले साल 2007 में मनाया गया था। उस समय से हर साल 2 अप्रैल को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ‘विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस’ का मकसद लोगों को ऑटिज्म बीमारी के प्रति जागरूक करना है। यह एक मानसिक विकार है, जिसमें भूलने की बीमारी होती है। इससे बच्चे अधिक पीड़ित होते हैं। एक बार ऑटिज्म की चपेट में आने के बाद बच्चे का मानसिक संतुलन संकुचित हो जाता है। इस वजह से बच्चा परिवार और समाज से दूर रहने लगता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button