उत्तराखण्ड

उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश-बर्फबारी के आसार, मैदानों में चढ़ेगा पारा

देहरादून। उत्तराखंड में आज मौसम का मिजाज फिर बदल सकता है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश की संभावना जताई है। अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर हल्की बर्फबारी भी हो सकती है। हालांकि दून सहित अन्य मैदानी इलाकों में मौसम साफ रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सभी मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहने के साथ ही तापमान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 29 डिग्री और न्यूनतम 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, आज राजधानी दून में दिन की शुरुआत धूप के साथ हुई। उधर, पिथौरागढ़ में हल्के बादल छाए हैं।

केदारनाथ में रोज खराब हो रहे मौसम ने बढ़ाई प्रशासन की चिंता

केदारनाथ यात्रा की तैयारियों में मौसम खलल डाल रहा है जिससे प्रशासन की चिंता बढ़ गई है। बर्फ के कारण धाम में यात्रा व्यवस्थाओं को लेकर एक भी काम शुरू नहीं हो पा रहे है। पैदल मार्ग भी बीते एक माह में दूसरी बार बर्फ साफ करनी पड़ रही है। ऐसे में गिनती के दिनों में व्यवस्थाएं जुटाना किसी चुनौती से कम नहीं है।

प्रशासन द्वारा आगामी यात्रा तैयारियों को लेकर बीते 20 फरवरी से पैदल मार्ग पर बर्फ सफाई का काम भी शुरू कर दिया गया था। लगभग 20 दिनों में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 50 मजदूरों की मदद से लिनचोली से केदारनाथ तक बर्फ प्रभावित मार्ग पर पैदल आवाजाही भी शुरू करा दी थी लेकिन बीते 15 मार्च से मौसम के बिगड़े मिजाज ने अभी तक के सारे काम पर पानी फेर दिया है।

सोमवार को भी डीडीएम के मजदूरों द्वारा सुबह से बर्फ सफाई का काम शुरू किया गया लेकिन दोपहर बाद केदारनाथ में फिर मौसम खराब हो गया था। इधर, जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि केदारनाथ से रामबाड़ा तक आए दिन हल्की से मध्यम बर्फबारी हो रही है, जिससे यात्रा तैयारियां व्यापक रूप से प्रभावित हो रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button