उत्तराखण्ड

जनसेवी भावना पांडे ने अपनी लोक परंपराओं एवं समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोये रखने की अपील की

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने उत्तराखंड के पावन व प्रसिद्ध लोक पर्व फूलदेई के अवसर पर समस्त प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने कहा- समस्त प्रदेश वासियों को उत्तराखंड के पावन व प्रसिद्ध लोक पर्व फूलदेई की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमारे पर्व हमें प्रकृति से जुड़ने और उसके संरक्षण का संदेश देते हैं। आइए इस पावन अवसर पर हम सभी अपनी परंपरा से जुड़ने एवं अपने लोक पर्वों को मनाने का संकल्प लें।

उत्तराखंड की बेटी भावना पांडे ने कहा कि वसंत ऋतु के आगमन को लेकर उत्तराखंड का प्रसिद्ध लोक पर्व फूलदेई मनाया जाता है। यह उत्तराखंड का लोकपर्व है। इसमें छोटे बच्चे सुबह-सवेरे फूल लेकर लोगों की देहरियों पर रखते हैं और सुख-समृद्धि की कामना करते हैं। चैत्र मास की प्रथम तिथि को फूलदेई पर्व मनाया जाता है। फूलदेई त्योहार को फुलारी, फूल सक्रांति भी कहते हैं। यह पर्व प्रकृति से जुड़ा हुआ है। इन दिनों पहाड़ों में जंगली फूलों की बहार रहती है।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने कहा कि फूलदेई के त्योहार को लेकर आज देवभूमि में उत्सव मनाया जा रहा है। गांव से लेकर शहर तक फूलदेई को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। उत्तराखंड में गांव से शहर तक के बच्चों में आज खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। प्रदेश में कईं जगह ढोल-दमाऊं व अन्य वाद्य यंत्रों के साथ भव्य शोभा यात्रा निकाली गईं। उन्होंने सभी से अपनी लोक परंपराओं एवं समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोये रखने की अपील की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button