उत्तराखण्ड

जाम से मिलेगी निजात, 100 बीघा जमीन पर MDDA बनाएगा नया आढ़त बाजार

देहरादून। राजधानी देहरादून के ट्रैफिक में वर्षों से सबसे बड़ी बाधा बने आढ़त बाजार को रेलवे स्टेशन रोड से शिफ्ट करने का मसौदा आखिरकार तैयार कर लिया गया है। मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) ने पटेलनगर में नई जगह तलाशी है। आढ़त एसोसिएशन ने भी इस प्रस्ताव पर सहमति दे दी है। आढ़तियों ने मांग रखी है कि नए बाजार में उन्हें लागत मूल्य के आधार पर दुकान या जगह का स्वामित्व दिया जाए ताकि मालिकाना हक को लेकर विवाद न हो।

आढ़तियों के साथ प्रशासनिक अफसरों की बैठक में एमडीडीए ने आढ़त बाजार को पटेलनगर बाजार पुलिस चौकी के पीछे स्थित सरकार की भूमि पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव पेश किया। आढ़त एसोसिएशन ने प्रस्ताव पर अपनी सहमति देकर कुछ मांगें रखीं। कहा, आढ़त व्यापारियों और अफसरों की संयुक्त कमेटी बनाकर बाजार शिफ्टिंग का कार्य किया जाए।

100 बीघा जमीन पर एमडीडीए बनाएगा नया आढ़त बाजार

एमडीडीए पटेलनगर में करीब 100 बीघा जमीन पर नया आढ़त बाजार बनाएगा। इस पर सभी आढ़तियों से बात कर सहमति ले ली गई है। पूरा बाजार शिफ्ट करने के लिए करीब 200 दुकानों की जरूरत पड़ेगी। ये दुकानें 100 से 400 वर्गमीटर तक की होंगी। इनमें दुकानों के साथ गोदाम भी होंगे। उनका कहना है कि आढ़त बाजार में लगने वाले जाम के कारण सारा व्यापार चौपट हो चुका है। इसलिए बाजार शिफ्ट करना ही अंतिम विकल्प है। वहीं, व्यापारियों ने मांग रखी है कि एमडीडीए आढ़त बाजार का नक्शा तैयार करे। इसके बाद सहमति के आधार पर दुकानों का आवंटन करा लिया जाएगा।

आढ़त बाजार के कारण शहर का यातायात प्रभावित होता है। आढ़त बाजार को शिफ्ट करने के लिए व्यापारियों के साथ सकारात्मक चर्चा हुई है। आढ़तियों ने कुछ मांगें रखी हैं। उन पर शासन स्तर पर सहमति के बाद प्रोजेक्ट पर आगे कार्य शुरू कराया जाएगा।
– बंशीधर तिवारी, उपाध्यक्ष, एमडीडीए

बैठक में एमडीडीए ने आढ़त बाजार को पटेलनगर में शिफ्ट करने का प्रस्ताव रखा था। इस पर आढ़ती भी सहमत हैं। जल्द स्थलीय निरीक्षण कर इस संबंध में आगे की प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।
– सोनिका, जिलाधिकारी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button