उत्तराखण्ड

देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने उत्तराखंड में हो रहे सड़क हादसों पर उठाए सवाल

देहरादून। उत्तराखंड की बेटी, वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी, प्रसिद्ध जनसेवी एवं जनता कैबिनेट पार्टी (जेसीपी) की केन्द्रीय अध्यक्ष भावना पांडे ने उत्तराखंड में जोशीमठ के समीप मारवाड़ी-थैंग मोटर मार्ग पर हुए भीषण सड़क हादसे में दो यात्रियों की मौत पर शोक जताया है। साथ ही उन्होंने सरकार से बढ़ते हुए सड़क हादसों पर नियंत्रण करने की मांग की है।

गौरतलब है कि जोशीमठ के समीप मारवाड़ी-थैंग मोटर मार्ग पर बीते मंगलवार देर रात बरातियों से भरा मैक्स वाहन थेंग से करीब ढाई किलोमीटर पहले अनियंत्रित होकर 70 मीटर नीचे खेतों में जा गिरा। इस हादसे में दो बरातियों की मौत हो गई जबकि दस लोग घायल हो गए। इनमें से पांच की हालत गंभीर बनी हुई है।

इस भीषण हादसे पर दुख जताते हुए जनसेवी भावना पांडे ने दुर्घटना में मारे गये लोगों की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की एवं हादसे में घायल हुए यात्रियों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में तेजी से इजाफा हुआ है। आये दिन बेकसूर लोग सड़क हादसों के शिकार हो रहे हैं और काल के गाल में समा रहे हैं। कहीं न कहीं इसके लिए सरकारी तंत्र भी जिम्मेदार है।

देवभूमि की बेटी भावना पांडे ने कहा कि उत्तराखंड में अधिकतर सड़कों का बुरा हाल है। सड़कों की मरम्मत के नाम पर लोक निर्माण विभाग द्वारा महज खानापूर्ति की जाती है, फलस्वरूप कुछ ही दिनों में सड़कों पर फिर से गहरे गढ्ढे उभर आते हैं जिनकी चपेट में आकर अधिकतर वाहन दुर्घटनाग्रस्त होते हैं और लोग अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं। वहीं सड़क हादसों को नियंत्रित कर पाने में परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस भी पूरी तरह फेल साबित हुए हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में तो स्थिति और भी अधिक भयावह है। पहाड़ों में सड़कों के नाम पर बस पगडंडियां ही नजर आती है। वहीं अधिकांश जगहों पर सड़क किनारे न तो सुरक्षा दीवार होती है और ना ही यातायात का कोई संकेत बोर्ड। परिवहन विभाग द्वारा डग्गामार वाहनों की जांच में भी लापरवाही बरती जाती है। जिस वजह से आये दिन उत्तराखंड में सड़क हादसों की खबरें सामने आती रहती हैं।

वरिष्ठ राज्य आन्दोलनकारी भावना पांडे ने सड़क हादसों को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि जल्द ही प्रदेश में चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है किन्तु यात्रा मार्गों को अभीतक दुरूस्त नहीं किया गया है। ऐसे में देवभूमि आने वाले तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गये हैं। उन्होंने बड़ा सवाल उठाते हुए कहा कि क्या सरकार किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रही है। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि शीघ्र अति शीघ्र यात्रा मार्गों को ठीक किया जाए एवं प्रदेश में सड़क हादसों को रोकने के लिए आवश्यक एवं सख्त कदम उठाए जाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button