उत्तराखण्ड

पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन की पुण्यतिथि पर उन्हें शत्-शत् नमन : जनसेवी अजय सोनकर

देहरादून। वरिष्ठ भाजपा नेता, प्रसिद्ध जनसेवी एवं वार्ड संख्या 18 इंदिरा कॉलोनी, चक्खुवाला के पूर्व नगर निगम पार्षद अजय सोनकर ऊर्फ घोंचू भाई ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते हुए एवं विनम्र अभिवादन करते हुए भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी।

इस अवसर पर जारी अपने संदेश में जनसेवी अजय सोनकर ने कहा- ‘‘स्वतंत्रता आंदोलन के महान सैनानी एवं भारत के आठवें राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन की पुण्यतिथि पर विनम्र अभिवादन एवं शत्-शत् नमन।”

अजय सोनकर ने कहा- भारत के आठवें राष्ट्रपति रामस्वामी वेंकटरमन की आज यानी 27 जनवरी को पुण्यतिथि है। उनका जन्म 4 दिसंबर, 1910 में तमिलनाडु में तंजौर के निकट पट्टुकोट्टय में हुआ था। आर.वेंकटरमण की अधिकतर शिक्षा-दीक्षा चेन्नई में ही संपन्न हुई। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर और मद्रास के ही लॉ कॉलेज से कानून की पढ़ाई पूरी की।

रामस्वामी वेंकटरमण एक भारतीय विधिवेत्ता, स्वाधीनता सैनानी, राजनेता और देश के आठवें राष्ट्रपति थे। राष्ट्रपति बनने से पूर्व वेंकटरमन करीब चार साल तक भारत के उपराष्ट्रपति भी रहे। राष्ट्रपति के तौर पर उनका कार्यकाल 25 जुलाई 1987 से 25 जुलाई 1992 तक का रहा। उनके निधन पर भारत ने सात दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया और गणतंत्र दिवस के बाद होने वाले ‘बीटिंग द रिट्रीट’ सरीखे सभी समारोह रद कर दिए।

कानून के ज्ञाता भारत के आठवें राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन दक्षिण भारतीय श्रमिक संघी थे। वह एक व्यावहारिक व्यक्तित्व वाले इंसान थे। कानून की पढ़ाई समाप्त करने के तुरंत बाद ही वह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में शामिल हो गए। कहा जाता है कि वह अपने कार्य और उत्तरदायित्वों के प्रति बेहद संजीदा रहा करते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button